कोइनाधारा में होगा असम का अस्थायी राजभवन

गुवाहाटी, 15 जून (हि.स.)। असम का राजभवन खारघुली से कोइनाधारा स्थानांतरित होने जा रहा है। असम-मेघालय के सीमाई इलाके  कोइनाधारा स्थिति असम के गेस्ट हाऊस नंबर एक से ही कांग्रेस नेता तरुण गोगोई ने करीब  15 वर्षों तक राज्य को संचालित किया था।  कांग्रेसी सत्ता के अवसान के बाद से गेस्ट हाऊस नंबर एक खाली पड़ा है। अब यहां पर राज्यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी रहने आ रहे हैं। वैसे यह राजभवन अस्थायी ही होगा लेकिन इसका कायाकल्प जरूर हो जायेगा। 

उल्लेखनीय है कि खारघुली स्थित राजभवन की मरम्मत की आवश्यकता उत्पन्न हो गयी है। इस कारण अगले कुछ महीनों के लिए राज्यपाल प्रो मुखी का सरकारी आवास अस्थायी तौर पर कोइनाधारा ही होगा।

 युद्ध स्तर पर कोनीधारा स्थित सरकारी गेस्ट हाऊस को सजाया और संवारा जा रहा है। गेस्ट हाऊस को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। पूरे कोइनाधारा को फूलों से भी सजाया जा रहा है। उम्मीद है कि राज्यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी जल्द ही यहां आ जाएंगे।  

 80 के दशक में खारघुली में असम का राजभवन स्थापित हुआ था। वहीं कोइनाधारा की बात करें तो गुवाहाटी में कांग्रेस का 1976 में अधिवेशन हुआ था। इस दौरान कोइनाधारा में गेस्ट हाऊस नंबर एक का निर्माण किया गया था। कांग्रेस के अधिवेशन में हिस्सा लेने पहुंची इंदिरा गांधी इस गेस्ट हाऊस में ही रुकी थीं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *