उत्तराखंड: कोरोना कर्फ्यू 22 जून तक बढ़ा, तीन जिलों के लोगों के लिए 15 जून से खुलेगी चारधाम यात्रा

देहरादून, 14 जून (हि.स.)। उत्तराखंड सरकार ने कोरोना कर्फ्यू की अवधि एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दी है। अब राज्य में कोरोना कर्फ्यू 22 जून तक रहेगा। सप्ताह में पांच दिन मिठाई की दुकानें और बाजार तीन दिन खुलेंगे। इसके अलावा 15 जून से चारधाम यात्रा तीन जिलों के लोगों के लिए खोल दी जाएगी। इस बार यात्रा कपाट खुलने के समय से ही बंद है। 
शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण कम हुआ है। बावजूद इसके सरकार कोरोना बचाव को लेकर गंभीर है। उन्होंने व्यापारियों से इस सप्ताह को महत्वपूर्ण बताते हुए कोरोना की लड़ाई में सहयोग की अपील की है। उनियाल ने कहा कि राज्य में पुरानी एसओपी जारी रहेगी। चारधाम यात्रा सहित अन्य महत्वपूर्ण परिवर्तन पर निर्णय लिए गए हैं। 
शासकीय प्रवक्ता के मुताबिक चारधाम यात्रा को ध्यान में रखते हुए बदरीनाथ के लिए चमोली, केदारनाथ धाम के लिए रुद्रप्रयाग और गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए उत्तरकाशी जिलों के लिए लोगों के लिए खोला जाएगा। इसके लिए आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई। अन्य राज्यों से उत्‍तराखंड आने वालों के लिए आरटी पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अभी भी अनिवार्य है। 
शहरों में विक्रम,ऑटो के संचालन की अनुमति दी गई। लंबे समय से बंद राजस्व न्यायालय खोलने का भी निर्णय लिया गया है।  20 की समिति संख्या में सभी राजस्व न्यायालय खालने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा शादियों  और अंत्येष्टि  में  अब 50 लोग शामिल हो सकेंगे।  शादियों   में  आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है।
इसके साथ ही ग्रमीण क्षेत्रों के लिए जिलाधिकारी को आदेश में छूट और पालन को लेकर पहले से जारी आदेश लागू रहेंगे। इन सबके अतिरिक्त कोरोना कर्फ्यू के दौरान जिन चीजों पर पहले से प्रतिबंध लगाए गए हैं उन सभी चीजों पर प्रतिबंध जारी रहेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *