मई में 16वीं बार बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, श्रीगंगानगर में पेट्रोल 105 के पार

नई दिल्ली, 31 मई (हि.स.)। पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। मई के महीने में सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 16वीं बार बढ़ोतरी कर दी। आज की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में इस साल यानी 2021 में अभी तक 42 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। इस बढ़ोतरी के बाद देश भर के अलग अलग राज्यों में वैट की दर के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21 से 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। 
आज की बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गयी। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 29 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 94.23 रुपये हो गई है, वहीं डीजल की कीमत 26 पैसे प्रति लीटर तेज होकर 85.15 रुपये हो गई है। मई के महीने में दिल्ली में अभी तक पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 3.83 रुपये की ओर डीजल की कीमत में प्रति लीटर 4.42 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। 
पेट्रोल और डीजल की कीमत में आज की गई बढ़ोतरी के बाद मुंबई में पेट्रोल 100.47 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। जबकि डीजल 92.45 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 95.76 रुपये और डीजल 89.90 रुपये प्रति लीटर हो गई है। आज की बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में पेट्रोल 94 रुपये प्रति लीटर का स्तर पार करके 94.25 रुपये की दर पर और डीजल 88 रुपये प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है। बेंगलुरु में आज पेट्रोल 97.37 रुपये और डीजल 90 रुपये का स्तर पार करके 90.27 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। 
इसी तरह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 102 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई है। भोपाल में आज पेट्रोल 102.34 रुपये के भाव पर पहुंच गया है, वहीं डीजल 93.65 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 91.63 रुपये हो गई है। जबकि डीजल आज की बढ़ोतरी के बाद 85.54 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। इसी तरह बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल आज 96.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.42 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। झारखंड की राजधानी रांची में आज पेट्रोल महंगा होकर 90.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.91 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। 
राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल आज की बढ़ोतरी के बाद 100.75 रुपये प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया है, वहीं डीजल 93.95 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। डीजल और पेट्रोल की कीमत में हुई बढ़ोतरी के कारण आज राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 105 रुपये का स्तर पार करके 105.24 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिकने लगा है। यहां डीजल भी 100 रुपये के स्तर के पास बढ़ता जा रहा है। आज की बढ़ोतरी के बाद श्रीगंगानगर में डीजल की कीमत 98.08 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह मध्य प्रदेश के अनूपनगर और रीवा में भी पेट्रोल 105 रुपये प्रति लीटर के स्तर के पास पहुंच गया है। आज अनूपनगर में पेट्रोल का भाव बढ़कर 104.92 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं रीवा में पेट्रोल 104.55 रुपये प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है।
आज की बढ़ोतरी के बाद साल 2021 में राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में अभी तक प्रति लीटर 10.26 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। वहीं डीजल की कीमत में भी इस साल अभी तक प्रति लीटर 11.03 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है। 1 जनवरी को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83.97 रुपये प्रति लीटर थी, जो अब 10.26 रुपये की छलांग के साथ आज 94.23 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह 1 जनवरी को राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 74.12 रुपये प्रति लीटर थी जो अब 11.03 रुपये की तेजी के साथ 85.15 रुपये प्रति लीटर हो गई है। सिर्फ मई के महीने में ही 16 बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी किए जाने के कारण इस महीने अभी तक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 3.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 4.42 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। 
सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस साल अभी तक 42 बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। वहीं इसकी कीमत में सिर्फ चार बार मामूली कटौती की गई है। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जनवरी के महीने में 10 बार, फरवरी के महीने में 16 बार और मई के महीने कुल 16 बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। वहीं मार्च में तीन बार और अप्रैल में एक बार पेट्रोल व डीजल की कीमत में मामूली कमी की गई है। 
आपको बता दें कि फरवरी के महीने में 27 फरवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी करने के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के बावजूद 65 दिन तक कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद 4 मई को 66 दिन के अंतराल पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की गई। 4 मई के बाद अभी तक सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां 16 बार डीजल और पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। 
जानकारों का कहना है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अपने संचित घाटा को पाटने के लिए जून के महीने में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रख सकती हैं। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (कच्चा तेल) लगातार महंगा हो रहा है। फरवरी में अंतरराष्ट्रीय बाजार में 61 डॉलर प्रति बैरल की कीमत पर बिक रहा कच्चा तेल आज 69.13 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच कर कारोबार कर रहा है। तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक के क्रूड ऑयल के उत्पादन में कटौती करने के फैसले के कारण इसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार बढ़ती जा रही है। 
उम्मीद की जा रही है कि वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण पर काफी हद तक काबू पा लेने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग बढ़ने के कारण तेल निर्यातक देशों का संगठन ओपेक जून में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती करने के अपने फैसले को बदल सकता है। ऐसा होने पर ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में कटौती आ सकेगी। लेकिन अगर ओपेक कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती जारी करने के अपने पुराने फैसले पर जून में भी कायम रहता है, तो तेल की कीमत में कमी आने की काफी कम उम्मीद है। ऐसे में अपनी जरूरत के लिए आयात पर निर्भर करने वाले भारत जैसे देशों में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की भारी भरकम कीमत चुकाने के लिए तैयार रहना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *