हरियाणा : आदमपुर ने प्रशासन-शासन को दिखाया आईना, आक्सीजन सुविधा में बना आत्मनिर्भर

-एक संत की प्रेरणा से चली मुहिम बन गई जन आंदोलन, बचायी कई पीड़ितों की जान-कोरोना पीड़ितों की सेवा में दिन-रात लगा जैन तेरापंथ युवक परिषद
हिसार, 13 मई (हि.स.)। कोरोना की मार से जब देश ही नहीं हरियाणा का हिसार जिला भी त्राहि-त्राहि कर रहा था ऐसे में यहां का प्रशासन मूकदर्शक बना था और यहां के जनप्रति​निधि केवल बयानबाजी करने में लगे हुए थे। ऐसे समय में यहां एक जैन संत ने आदमपुर कस्बा को आत्मनिर्भर बनने का संदेश दिया और युवा कार्यकर्ताओं को इसका जिम्मा सौंपा। युवाओं ने संत का आदेश मानकर यह मुहिम शुरू की और इसको जन आंदोलन में बदलकर आदमपुर ही नहीं भिवानी तक के मरीजों की जान बचा ली।
दरअसल जैन तेरापंथ भवन में इन दिनों मुनिश्री विजय कुमार जी आए हुए हैं। उन्होंने जब आदमपुर में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या और अस्पतालों में बेड न मिलने की बात सुनी तो उन्होंने जैन तेरापंथ युवक परिषद के सूर्यकांत जैन को अपने पास बुलाया और कोरोना से संक्रमित आदमपुरवासियों को बचाने के लिए मास्क से लेकर आक्सीजन तक सरकार या प्रशासन पर निर्भर होने के स्थान पर आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दी। खरीद ली ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन-संत से प्रेरणा पाकर सूर्यकांत जैन ने सुभाष जैन और एसएन गुप्ता के साथ मंथन किया और सोशल मीडिया पर मुहिम आरंभ की। शुरुआत में तीनों ने आदमपुर में मास्क, फेसशील्ड बांटनी आरंभ की। इसके बाद आक्सीजन की कमी को देखते हुए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदने की मुहिम आरंभ की। आदमपुर के लोगों ने खुलकर इनका साथ दिया। व्यापार मंडल भी सहयोग के लिए आगे आया। सबका सहयोग मिलते ही तुरंत दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीद ली गईं। इसके बाद एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन और खरीदी गई। अब चौथी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन अखिल भारतीय जैन महासभा से 15 मई तक मिलने जा रही है। अब जैन तेरापंथ युवक परिषद् के पास 3 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन व 2 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। 01 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन 15 मई को आ रही है। इसके अलावा बुधवार से पूरे आदमपुर को सेनेटाइज करने का अभियान परिषद ने शुरु किया है।
सूर्यकांत जैन ने बताया कि आदमपुर में जहां भी कोरोना मरीज को किसी भी प्रकार की परेशानी होती है, उनकी टीम 24 घंटे उनकी सेवा में तत्पर रहती है। आज टीम के पास प्रचुर मात्रा में हैंड सेनेटाइजर, मास्क, फेसशील्ड, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन तथा ऑक्सीजन सिलेंडर हैं। लगाना चाहते हैं ऑक्सीजन प्लांट-परिषद ने इस दौरान जूम मीटिंग में कोलकत्ता के अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर मुरलीधर शर्मा, दुबई से प्रवीण जैन, हिसार से समाजसेवी राकेश शर्मा के साथ आदमपुरवासियों की लाइव मीटिंग करवाई। इस दौरान आदमपुर में 50 लाख रुपये की लागत से ऑक्सीजन प्लांट लगवाने पर विचार हुआ लेकिन इस दौरान सरकार द्वारा नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी देने पर इसे स्थगित कर दिया गया है। सूर्यकांत जैन ने बताया यदि सरकार ने प्लांट लगाने में देरी की तो वे प्राइवेट तौर आदमपुरवासियों के साथ मिलकर ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना करेंगे।
आदमपुर प्रशासन को दिया सहयोग-एक तरफ जहां जिला प्रशासन जैन तेरापंथ युवक परिषद को कोई सहयोग नहीं मिला है वहीं आदमपुर प्रशासन को परिषद् ने अब काफी संख्या में मास्क, फेसशील्ड, सेनेटाइजर व केमिकल उपलब्ध करवाया है। इसके अलावा बैंक कर्मचारियों को भी काफी समान परिषद द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है।
भिवानी के जच्चा-बच्चा की बचाई जान-ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों के आने के बाद अब तक 18 मरीज इनका लाभ उठा चुके हैं। इस दौरान भिवानी से गर्भवती महिला बेहद नाजुक हालत में आदमपुर पहुंची और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन के जरिए समय पर उसके शरीर में आक्सीजन की पूर्ति करके जच्चा व बच्चा की जान बचा ली गई। यह महिला भिवानी में आक्सीजन न मिलने पर सिवानी के अस्पताल में शिफ्ट की गई। वहां भी जब आक्सीजन नहीं मिली तो उसे हिसार शिफ्ट किया गया। हिसार में आक्सीजन नहीं मिली तो सोशल मीडिया के जरिए जानकारी लेकर आदमपुर पहुंची। यहां पर जैन तेरापंथ युवक परिषद से तुरंत ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन देकर जच्चा व बच्चा की जान बचा ली। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *