जापान और यूएनडीपी के सहयोग से भारत के उत्तर-पूर्व में लगेंगे 8 ऑक्सीजन प्लांट

नई दिल्ली 11 मई (हि. स.)। देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच विदेशों से मिलने वाली मदद बदस्तूर जारी है। इसी क्रम में जापान ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ मिलकर भारत की मदद करने का ऐलान किया है। इस क्रम में जापान और यूएनडीपी मिलकर भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में ऑक्सीजन के 8 प्लांट लगाएंगे।   

यूएनडीपी इंडिया ने  कहा कि जापान के सहयोग से मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा राज्यों में आठ प्रेशर स्विंग एडशॉपरेशन (पीएसए) ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे। इन ऑक्सीजन संयंत्रों को लगाने के लिए उन अस्पतालों की पहचान कर ली गई है, जिनकी क्षमता लगभग 1,300 बेड की है।

यूएनडीपी इंडिया के जारी बयान के अनुसार इन संयंत्रों से तैयार ऑक्सीजन को अस्पताल के अलावा आसपास के क्षेत्रों में स्वास्थ्य आवश्यकता के अनुसार वितरण किया जाएगा।  यूएनडीपी इंडिया ने कहा कि देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है, इस प्रमुख समस्या में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है।जारी बयान में कहा गया है कि जापान  से मिले समर्थन के बाद यूएनडीपी प्रेशर स्विंग एडशॉपरेशन ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू हो जाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *