एआईएफएफ ने पूर्व भारतीय मिडफील्डर फोर्टुनैटो फ्रैंको के निधन पर जताया शोक

गोवा,10 मई (हि.स.)। अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) ने पूर्व भारतीय मिडफील्डर फोर्टुनैटो फ्रैंको के निधन पर शोक व्यक्त किया है। फ्रैंको का सोमवार को गोवा में निधन हो गया। 
फ्रैंको 1962 में जकार्ता में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के सदस्य रहे थे। इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर स्वर्ण जीता था।
इसके अलावा, वह 1960 के रोम ओलंपिक और 1962 के एशियाई कप में दूसरे स्थान पर रहने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने कुआलालंपुर में 1964 और इसके बाद 1965 के मर्डेका कप में उपविजेता रही राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था।
26 बार भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले फ्रैंको ने दिसंबर 1959 में एर्नाकुलम में एशियन कप क्वालीफायर में पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में पदार्पण किया था। 
 एआईएफएफ के अध्यक्ष, प्रफुल्ल पटेल ने अपने संदेश में कहा, “यह सुनकर काफी दुख हुआ कि फ्रैंको अब नहीं हैं। वह भारतीय फुटबॉल की स्वर्णिम पीढ़ी के सदस्य थे जिन्होंने 1962 के एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण पदक जीतने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। भारतीय फुटबॉल में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। विनम्र श्रद्धांजलि।” 
एआईएफएफ के महासचिव, कुशाल दास ने कहा: “फ्रैंको अपनी उपलब्धियों में जीवित रहेंगे। उन्होंने 1962 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की जीत में एक बड़ी भूमिका निभाई थी। वह एक महान फुटबॉलर थे, जो कई पीढ़ियों के लिए प्रेरणा रहे हैं। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना। हम उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं। ” 
घरेलू मोर्चे पर, फ्रैंको ने 1959 से 1966 तक संतोष ट्रॉफी में महाराष्ट्र की कप्तानी की और 1963-64 सीज़न में राज्य की जीत में मदद की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *