असमः मुख्यमंत्री ने की कोविड स्थिति की समीक्षा

-अधिकारियों को दवाओं की कीमतों पर नजर रखने का निर्देश

गुवाहाटी, 07 मई (हि.स.)। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने गुरुवार को राज्य में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक वस्तुओं और दवाओं की कीमतों में वृद्धि न हो इस संबंध में उपाय करने का निर्देश दिया।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि सोनोवाल ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हिमंत विश्वशर्मा के साथ कोरोना वायरस मामलों और मौतों में हो रही वृद्धि के बाद प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर टेलीफोनिक चर्चा की।

जिला उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री ने जिलों में कोविड-19 प्रतिक्रिया के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और आवश्यक वस्तुओं और दवाओं की कीमतों पर नियंत्रण रखने का निर्देश दिया।

उन्होंने उपायुक्तों से कहा कि वे नियमित रूप से अस्पतालों का दौरा करें और सरकार द्वारा आपूर्ति की जाने वाली दवाओं की उपलब्धता की जांच करें। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि जनता को कोरोना वायरस स्थिति की गंभीरता की जानकारी दी जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे चाय बागान क्षेत्रों में संक्रमण के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए चाय बागान प्रबंधन के साथ परामर्श करके संयुक्त उपाय करें और यह भी निर्देश दिया कि वाणिज्य मंडलों के परामर्श से आवश्यक वस्तुओं की दरें निर्धारित की जाएं। सूत्रों ने कहा कि सोनोवाल ने स्वास्थ्य विभाग को मौजूदा संकट से निपटने के लिए स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए सभी उपाय करने का भी निर्देश दिया। उपायुक्तों ने मुख्यमंत्री को अपने-अपने जिलों में बीमारी फैलने और कोविड-19 मरीजों के इलाज कके लिए किए गए उपायों की जानकारी दी।

मेडिकल कॉलेजों के प्रमुखों ने उन्हें कोविड उपचार के लिए सुविधाओं में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाद के प्रधान सचिव समीर सिन्हा ने सोनोवाल को कोविड-19 मरीजों की वर्तमान स्थिति, ऑक्सीजन की उपलब्धता और इसकी भंडारण क्षमता, आईसीयू बेड और जांच से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि वे किसी भी कोविड से संबंधित आपात स्थिति से निपटने के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक रोड मैप तैयार करें। बैठक में मुख्य सचिव जिष्णु बरूवा, डीजीपी भास्कर ज्योति महंत, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव पवन कुमार बरठाकुर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *