अगले हफ्ते से एलआईसी में 2 दिन का साप्ताहिक अवकाश

नई दिल्ली, 6 मई (हि.स.)। जीवन बीमा के क्षेत्र में काम कर रही देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में अगले हफ्ते से 5 दिन का वर्किंग वीक अमल में आ जाएगा। यानी अब एलआईसी में हर हफ्ते दो दिन का साप्ताहिक अवकाश होगा। पिछले महीने ही केंद्र सरकार ने एलआईसी कर्मचारियों की यूनियन की मांग पर 5 दिन के वर्किंग वीक को मंजूरी दी थी। एलआईसी के बोर्ड ने भी सप्ताह में 5 दिन के वर्किंग के प्रस्ताव को अमल में लाने का फैसला कर लिया है। 10 मई से शुरू हो रहे सप्ताह से 5 दिन के वर्किंग वीक की शुरुआत हो जाएगी। इस व्यवस्था के तहत सोमवार से शुक्रवार तक एलआईसी के दफ्तरों में काम होगा, जबकि शनिवार और रविवार को सप्ताहिक छुट्टी होगी। 
अभी तक एलआईसी में दूसरे और चौथे सप्ताह में 2 दिन का साप्ताहिक अवकाश होता है, जबकि पहले और तीसरे सप्ताह में 1 दिन का साप्ताहिक अवकाश होता है। लेकिन 10 तारीख से शुरू हो रहे सप्ताह से एलआईसी कर्मचारियों को हर हफ्ते 2 दिन का साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। 
एलआईसी के इंटरनल ऑफिस ऑर्डर के मुताबिक 10 मई से एलआईसी के सभी ऑफिस सुबह 10 बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक चालू रहेंगे। दिन भर में कुल साढ़े सात घंटे काम होगा। इस आदेश के मुताबिक हर सप्ताह एलआईसी कर्मचारी आधिकारिक तौर पर कुल 37 घंटे 30 मिनट काम करेंगे। पिछले महीने ही सरकार ने एलआईसी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि की थी। इसके साथ ही एलआईसी कर्मचारी यूनियन की लंबे समय से चली आ रही मांग पर दो दिन के साप्ताहिक अवकाश की मांग को भी मंजूरी दी थी। माना जा रहा है कि एलआईसी का आईपीओ लाने के पहले केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी में सुधार के सभी कार्यक्रमों को पूरा कर लेना चाहती है। इसी साल एलआईसी का आईपीओ आने वाला है और माना जा रहा है कि यह देश का अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। 
इधर एलआईसी में 5 दिन का वर्किंग डे शुरू हो जाने के बाद अब बैंकिंग संगठनों ने भी 2 दिन के साप्ताहिक अवकाश की मांग तेज कर दी है। बैंक यूनियन लंबे समय से हर हफ्ते 2 दिन का साप्ताहिक अवकाश घोषित करने की मांग कर रही है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने जनवरी 2020 में बैंक कर्मचारियों के वेतन में 19 फीसदी की वृद्धि को तो मंजूरी दे दी थी, लेकिन 2 दिन के साप्ताहिक अवकाश की मांग को खारिज कर दिया था। लेकिन अब बैंक यूनियन इस संबंध में एक बार फिर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन से बात शुरू करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि भारतीय जीवन बीमा निगम में 2 दिन का साप्ताहिक अवकाश लागू हो जाने के बाद अब बैंकिंग सेक्टर में भी यह व्यवस्था जल्द ही लागू हो सकेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *