राष्ट्रपति ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जगमोहन के निधन पर शोक व्यक्त किया

नई दिल्ली, 04 मई (हि.स.)। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल और पूर्व केद्रीय मंत्री जगमोहन के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र ने एक अद्वितीय शहरी योजनाकार, सक्षम प्रशासक और विद्वान खो दिया है।  
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘ जगमोहन जी के निधन से देश ने एक अद्भुत शहरी योजनाकार, सक्षम प्रशासक और विद्वान खो दिया। उनका प्रशासनिक एवं राजनीतिक करियर अतुलनीय प्रतिभा से युक्त था।’’  
राष्ट्रपति ने कहा कि उनके (जगमोहन) निधन से एक शून्य पैदा हुआ है, जिसे हमेशा महसूस किया जायेगा । उनके परिवार एवं मित्रों को मेरी संवेदनाएं ।  
उल्लेखनीय है कि प्रशासक से नेता बने जगमोहन पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। 93 वर्षीय जगमोहन ने सोमवार को दिल्ली में अंतिम सांस ली। उनके निधन का समाचार परिवार ने उनके ही ट्विटर हैंडल के माध्यम से दिया। 
जगमोहन ने कश्मीर में राज्यपाल के रूप में दो कार्यकाल 1984 से 89 तक और फिर 1990 में जनवरी से मई तक सेवा दी। उन्होंने दिल्ली और गोवा के उपराज्यपाल के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने 17 फरवरी 1980 को दिल्ली के उपराज्यपाल का कार्यभार संभाला और 30 मार्च 1981 तक इस पद पर रहे। 
इसके बाद वह 31 मार्च 1981 से 29 अगस्त 1982 तक गोवा के उपराज्यपाल रहे। वे लोकसभा के लिए भी चुने गये और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय शहरी विकास और पर्यटन मंत्री के रूप में कार्य किया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *