कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सेवा भारती का हवन करने का आह्वान

लखनऊ, 03 मई(हि.स.)। सेवा भारती संगठन ने शीतला अष्टमी के अवसर पर कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए हवन करने का आह्वान किया है। सेवा भारती का मानना है कि अपने घरों में हवन पूजन करने से वातावरण की शुद्धि होगी और संक्रमण से बचाव संभव होगा। 

वरिष्ठ समाजसेवी और सेवा भारती के प्रांतीय संयोजक डॉक्टर देवेंद्र अस्थाना ने कहा कि 4 मई को शीतलाष्टमी है और प्रातः काल 5:29 से मध्याह्न 12:57 तक अपने घरों को शुद्ध करने के लिए हवन पूजन करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में घरों में रह रहे लोग इस खतरे से खुद बचाने के लिए गाय के गोबर का कंडा, घी, धूप अगरबत्ती, कपूर का उपयोग कर हवन करें। हवन करते हुए कुंड का उपयोग करें और सुपारी, पान का पत्ता, नारा, फल, फूल माला, शुद्ध जल की व्यवस्था हो सके तो साथ में रखें। 
उन्होंने यज्ञ विधि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यज्ञ के पूर्व यज्ञशाला को हाथ जोड़कर माता शीतला का ध्यान करें। इसके उपरांत कपूर से कंडों को जागृत करते हुए हवन आरंभ करें। हवन करते हुए निम्न मंत्रों को पढ़ें, ॐ भू: स्वाहा: अग्नये इदं न मम, ॐ भू: स्वाहा: वायव्यो इदं न मम, ॐ भू: स्वाहा: सूर्याय इदं न मम, ॐ भूर्भुवः स्वाहा: प्रजापतये इदं न मम।  
उन्होंने कहा कि महामृत्युंजय मंत्र को अंतिम में करते हुए कोविड संकटकाल में मृत हुए लोगों की आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना करें। साथ ही परिवार के सुख शांति के लिए भी प्रार्थना अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *