राष्ट्रपति मुर्मु का अल्जीरियाई कंपनियों से ‘मेक इन इंडिया’ में शामिल होने का आह्वान

अल्जीयर्स, 15 अक्टूबर (हि.स.)। भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अल्जीरिया की राजधानी अल्जीयर्स में अल्जीरियाई-भारतीय आर्थिक मंच के संबोधन में ‘व्यापार करने में आसानी’ में भारत की तीव्र वृद्धि और प्रभावशाली प्रगति पर जोर दिया। उन्होंने अल्जीरियाई कंपनियों को भारत की ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि अल्जीरिया की तीव्र वृद्धि और विस्तारित अर्थव्यवस्था विभिन्न क्षेत्रों में कई अवसर प्रदान करती है।

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर साझा की गई सचित्र पोस्ट में यह जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि अनिश्चित वैश्विक माहौल के बावजूद भारत का तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने अल्जीरियाई कंपनियों को ‘मेक-इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। मुर्मु ने कहा कि हम भारत में खुद को अल्जीरिया को एक मजबूत विकास भागीदार के रूप में देखते हैं। हमारे दोनों देशों के बीच कुल व्यापार 1.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है।

भारत-अल्जीरिया संबंधों का आगे बढ़ना हमारे साझा मूल्यों, समान चुनौतियों और आपसी विश्वास पर आधारित है। इस बीच पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ अल्जीरिया की राष्ट्र परिषद के अध्यक्ष सलाह गौडजिल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में रविवार को तीन दिवसीय दौरे पर अल्जीरिया पहुंचीं। यह किसी भारतीय राष्ट्रपति की अल्जीरिया की पहली यात्रा है। हवाई अड्डे पर अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने ने उनका जोरदार स्वागत किया। अल्जीरिया सरकार की कैबिनेट के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *