पीएम गतिशक्ति इंफ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग के लिए एक सुपर इंटेलिजेंस टूल : गोयल

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि पीएम गतिशक्ति इंफ्रास्ट्रक्चर प्लानिंग के लिए एक सुपर इंटेलिजेंस टूल है। उन्‍होंने देश के 27 आकांक्षी जिलों के लिए पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के जिला संस्करण की लॉन्चिंग के अवसर पर यह बात कही।

पीयूष गोयल ने यहां पीएम गतिशक्ति के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम गतिशक्ति के तहत 27 आकांक्षी जिलों के लिए जिला मास्टर प्लान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गोयल ने कहा कि गतिशक्ति बुनियादी ढांचे की योजना बनाने के लिए एक सुपर इंटेलिजेंट टूल है। उनहोंने आगे कहा कि पीएम गतिशक्ति मॉडल का उपयोग भविष्य में इंफ्रा प्लानिंग के लिए दुनिया द्वारा किया जाएगा।

वाणिज्‍य मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अगले 18 महीनों में जिला मास्टर प्लान का विस्तार करके देश भर के 750 से अधिक जिलों को कवर किया जाएगा। गोयल ने शहरों को लॉजिस्टिक्स प्लानिंग तैयार करने में मदद करने के लिए ‘भारतीय शहरों के लिए सिटी लॉजिस्टिक्स प्लान तैयार करने के लिए दिशा-निर्देश’ भी लॉन्च किए। गोयल ने 2003 में गुजरात के सीएम के रूप में गतिशक्ति की अवधारणा बनाने में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता की सराहना भी की।

उल्‍लेखनीय है कि वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय का उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने केंद्र और राज्य सरकारों के गतिशक्ति प्लेटफॉर्म के हितधारकों की एक पूरे दिन की एक बैठक आयोजित की थी, ताकि प्लेटफॉर्म के प्रदर्शन की समीक्षा की जा सके। इसके अलावा केंद्रीय और राज्य स्तर के बुनियादी ढांचा योजनाकारों के लिए और भी अधिक उपयोगी बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *