इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन का आज होगा आगाज, जयशंकर करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

इस्लामाबाद, 15 अक्टूबर (हि.स.)। पाकिस्तान आज और कल राजधानी इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद की शिखर बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसके मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। भारत के विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर को आज ही यहां पहुंचना है। वह भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

जियो न्यूज की खबर के अनुसार, बैठक में रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति सहित एससीओ सदस्य देशों के प्रधानमंत्रियों और उच्च पदस्थ अधिकारियों की भागीदारी होगी। भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर और चीन की स्टेट काउंसिल के प्रधानमंत्री ली कियांग अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

पर्यवेक्षक राज्य के रूप में मंगोलिया के प्रधानमंत्री, मंत्रियों के मंत्रिमंडल के उपाध्यक्ष और विशेष अतिथि के रूप में तुर्कमेनिस्तान के विदेशमंत्री भी बैठक में भाग लेंगे।

एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यावरण और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों के क्षेत्र में चल रहे सहयोग पर चर्चा करेगी और संगठन के प्रदर्शन की समीक्षा करेगी। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शिखर सम्मेलन से इतर प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों के साथ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

जियो न्यूज ने भारतीय विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा है कि भारतीय विदेशमंत्री एस जयशंकर शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रतिनिधित्व करेंगे। वह लगभग 24 घंटे इस्लामाबाद में रहेंगे और बुधवार शाम स्वदेश लौटेंगे। जयशंकर की यात्रा लगभग 10 वर्षों में किसी भारतीय विदेशमंत्री की पहली यात्रा है। जयशंकर के प्रधानमंत्री शहबाज के सरकारी आवास पर आयोजित रात्रिभोज में शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि

दोनों देशों ने इस अवसर पर औपचारिक द्विपक्षीय बैठक की संभावना से इनकार कर दिया है। जियो न्यूज ने साफ किया है कि जयशंकर पहले ही कह चुके हैं कि वह द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए इस्लामाबाद की यात्रा नहीं कर रहे हैं, बल्कि एससीओ के अच्छे सदस्य के रूप में अपनी भूमिका निभाने के लिए जा रहे हैं।

डॉन अखबार के अनुसार, इस महत्वपूर्ण आयोजन की सुरक्षा के मद्देनजर संघीय राजधानी इस्लामाबाद और इसके जुड़वां शहर रावलपिंडी में व्यापारिक गतिविधियां प्रतिबंधित की गई हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस, रेंजर और सेना के जवान तैनात किए गए हैं। सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अधिकांश देशों के प्रतिनिधिमंडल पहुंच चुके हैं। आयोजन स्थल को रंग-बिरंगी रोशनी और फूलों से सजाया गया है। एससीओ सदस्य देशों के झंडे और बैनर भी लगाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *