इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच से बाबर, शाहीन और नसीम बाहर

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (हि.स.)। इंग्लैंड के खिलाफ अगले दो टेस्ट मैचों से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बड़ा फैसला लिया है। नई सेलेक्शन कमेटी ने इंग्लैंड के खिलाफ शेष दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए रविवार को पाकिस्तान टीम का ऐलान किया। टीम से पूर्व कप्तान एवं प्रमुख बल्लेबाज बाबर आजम, तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और नसीम शाह को बाहर कर दिया गया है। इनके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद को भी बाहर कर दिया गया है। चयनकर्ताओं ने पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को मिली करारी हार के बाद ये फैसला लिया है। मुल्तान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को इंग्लैंड के हाथों पारी और 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अनुसार प्रमुख खिलाड़ियों की मौजूदा फॉर्म और फिटनेस को ध्यान में रखते हुए और 2024-25 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सत्र में पाकिस्तान के भविष्य के कार्यों को देखते हुए, चयनकर्ताओं ने बाबर आजम, नसीम शाह, सरफराज अहमद और शाहीन शाह अफरीदी को आराम देने का फैसला किया है। अबरार अहमद (जो डेंगू बुखार से उबर रहे हैं) चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। इन चार खिलाड़ियों की जगह हसीबुल्लाह, मेहरान मुमताज, कामरान गुलाम (सभी अनकैप्ड), तेज गेंदबाज मोहम्मद अली और ऑफ स्पिनर साजिद खान को शामिल किया गया है। नोमान अली और जाहिद महमूद, जो शुरू में मूल पहले टेस्ट टीम का हिस्सा थे, लेकिन बाद में उन्हें रिलीज कर दिया गया था, उन्हें भी 16 खिलाड़ियों की टीम में शामिल किया गया है।

पुरुष राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य आकिब जावेद ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट मैचों के लिए टीम का चयन करना चयनकर्ताओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है। हमें खिलाड़ियों की मौजूदा फॉर्म, सीरीज में वापसी और पाकिस्तान के 2024-25 के अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम पर सावधानीपूर्वक विचार करना पड़ा है। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए और पाकिस्तान क्रिकेट के साथ-साथ खिलाड़ियों के सर्वोत्तम हित में, हमने बाबर आजम, नसीम शाह, सरफराज अहमद और शाहीन शाह अफरीदी को आराम देने का फैसला किया है। हमें पूरा भरोसा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से यह ब्रेक इन खिलाड़ियों को अपनी फिटनेस, आत्मविश्वास और धैर्य वापस पाने में मदद करेगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि वे भविष्य की चुनौतियों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वे हमारी बेहतरीन प्रतिभाओं में से एक हैं और पाकिस्तान क्रिकेट में योगदान देने के लिए उनके पास बहुत कुछ है। हम इस अवधि के दौरान उनका समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं ताकि वे और भी मजबूती से वापसी कर सकें।

पाकिस्तान टीम (दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए):-

शान मसूद (कप्तान), सऊद शकील (उप-कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), कामरान गुलाम, मेहरान मुमताज, मीर हमजा, मोहम्मद अली, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), नोमान अली, सईम अयूब, साजिद खान, सलमान अली आगा और जाहिद महमूद।

पाकिस्तान टीम को मुल्तान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में करारी हार मिली थी। पहले टेस्ट में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 556 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 823 रन बनाकर घोषित की। इसके बाद दूसरी पारी में पाकिस्तान की टीम 220 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई थी। इस तरह इंग्लैंड ने पहला मैच पारी और 47 रनों से जीत लिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दोनों टीमों के बीच दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच क्रमशः 15 अक्टूबर से और 24 अक्टूबर से मुल्तान और रावलपिंडी में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *