प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का पोर्टल उम्मीदवारों के पंजीकरण के लिए खुला

नई दिल्ली, 12 अक्‍टूबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए समर्पित पोर्टल अब लाइव हो गया है। इस योजना के तहत 21-24 वर्ष की आयु के उम्‍मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। इस योजना के तहत भारत की टॉप 500 कंपनियों में 12 महीने तक इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को ‘एक्स’ पर जारी एक बयान में बताया कि यह योजना युवाओं के कौशल को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार की एक परिवर्तनकारी पहल है, जो उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगी। मंत्रालय के मुताबिक लगभग 800 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली ये योजना पायलट परियोजना के तहत इंटर्नशिप के लिए दो दिसंबर से शुरू होगी। इसकी घोषणा केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में की थी। इसे कॉर्पोरेट मंत्रालय के द्वारा विकसित https://pminternship.mca.gov.in/login/ पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू. पीएमइंटर्नशि. एमसीए. जीओवी.आईएन के जरिए लागू किया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि यह योजना पोर्टल पर आधारित पंजीकरण और बायोडाटा निर्माण जैसे उपकरणों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप तक कुशल पहुंच सुनिश्चित करता है। यह पोर्टल उम्मीदवारों के पंजीकरण के लिए खुल गया है। मंत्रालय के अनुसार पिछले सप्ताह पोर्टल पर तेल, गैस एवं ऊर्जा, यात्रा एवं होटल तथा वाहन सहित 24 क्षेत्रों में 80 हजार से अधिक अवसर जोड़े गए हैं। इसके तहत 193 कंपनियों ने 90,849 इंटर्नशिप के अवसरों की पेशकश की है। उम्मीदवार https://pminternship.mca.gov.in के माध्यम से पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

इस योजना के तहत प्रशिक्षु को 12 महीने तक 5 हजार रुपये मासिक वित्तीय सहायता और 6,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान मिलेगा। पीएम इंटर्नशिप योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के कौशल को सुनिश्चित करने के लिए एक परिवर्तनकारी पहल है, जिससे उनकी रोजगार क्षमता बढ़ेगी। यह योजना यह 12 महीनों के लिए भारत की शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने और सर्वश्रेष्ठ से सीखने का अवसर प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *