श्रीमंत शंकरदेव जयंती पर बटद्रवा में रंगारंग सांस्कृतिक शोभायात्रा

  • राज्य भर में मनाई जा रही है महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव की 576वीं जयंती

नगांव (असम), 12 अक्टूबर (हि.स.)। आज बटद्रवा थान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सराबोर है। महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थल बटद्रवा थान में उनकी 576वीं जयंती के अवसर पर वहां का माहौल धर्ममय हो गया है।

शनिवार को शुरू हुई जयंती के मौके पर आज ताल कुआबा प्रसंग, मंजीरा नाम, आईसकल नाम, खोल प्रसंग के बाद बटद्रवा थान से सांस्कृतिक शोभायात्रा शुरू हुई। नरोवा सत्र के सत्राधिकार अम्लान ज्योतिदेव गोस्वामी द्वारा उद्घाटित शोभायात्रा में महापुरुष शंकरदेव की रचना तथा सत्रीया संस्कृति की झलक मिली।

बड़ी संख्या में लोग, वाहन आदि शोभायात्रा में शामिल हुए। बटद्रवा थान के जापी बाटसरा से शुरू होकर भोमोरागुड़ी, भेटियनी, रायडंगिया, जाजरी, चकलाघाट, हातिसूंघ आदि गांवों का भ्रमण कर शालगुड़ी सत्र के रास्ते पर शोभायात्रा समाप्त हुई। नाटकघर में रात्रि के समय भावना कार्यक्रम हो रहा है।

वहीं, बरपेटा सत्र में भी श्रीमंत शंकरदेव की 576 वीं जयंती भी मनाई जा रही है। बरपेटा सत्र में दो दिवसीय कार्यक्रम के साथ गुरूजन की जयंती मनाई जा रही है।

गुरुजन की जयंती के अवसर पर भकत-वैष्णव के हरिनाम कीर्तन की ध्वनि से बरपेटा की सत्रनगरी धर्ममय हो गई है। इनके अलावा गोलाघाट समेत राज्य के सभी छोटे-बड़े नामघरों में श्रीमंत शंकरदेव की 576वीं जयंती मनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *