ऊर्जा मंत्रालय ने मुफ़्त बिजली योजना को लेकर जारी की अधिसूचना

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने मुफ़्त बिजली योजना को लेकर अधिसूचना जारी कर दी। पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत ‘अभिनव परियोजनाओं’ के कार्यान्वयन के लिए योजना दिशानिर्देश 8 अक्टूबर को अधिसूचित किए गए। मंत्रालय ने आज एक बयान में यह जानकारी दी।

केंद्र सरकार ने 29 फरवरी को पीएम-सूर्य घर: मुफ़्त बिजली योजना को मंज़ूरी दी थी। इसका उद्देश्य सौर छत क्षमता की हिस्सेदारी बढ़ाना और आवासीय घरों को अपनी बिजली पैदा करने के लिए सशक्त बनाना है। इस योजना का परिव्यय 75,021 करोड़ रुपये है और इसे वित्त वर्ष 2026-27 तक लागू किया जाना है। योजना घटक ‘अभिनव परियोजनाओं’ के तहत रूफटॉप सौर प्रौद्योगिकियों, व्यवसाय मॉडल और एकीकरण तकनीकों में प्रगति को प्रोत्साहित करने के लिए 500 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।

राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान अभिनव परियोजना घटक के लिए योजना कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में काम करेगा। चयनित परियोजनाओं को परियोजना लागत का 60 प्रतिशत या 30 करोड़, जो भी कम हो, तक की वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त इसको प्रोत्साहित करने को लेकर नवाचार के लिए वार्षिक पुरस्कार दिए जाएंगे, जिसमें एक करोड़ तक के पुरस्कार होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *