भारत व हिन्दू समाज की संस्कृति के सुगंध से पो​षित है संघः होसबाले

आजमगढ़, 08 अक्टूबर (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने मंगलवार को फूलपुर में एक कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी दिवंगत रामचन्द्र जायसवाल, डॉ. रामप्रसाद जायसवाल और शिवप्रसाद जायसवाल की प्रतिमाओं का अनावरण किया।

इस अवसर पर होसबाले ने कहा कि संघ भारत एवं हिन्दू समाज की संस्कृति के सुगंध से पो​षित है। संघ केवल एक वैचारिक एवं सांगठनिक व्यवस्था नहीं है। संघ एक जीवनशैली है। संघ एवं हिन्दुत्व की जीवनशैली में कोई अंतर नहीं है।

उन्होंने कहा कि संघनिष्ठ भाइयों- रामचन्द्र जायसवाल, रामप्रसाद जायसवाल और शिवप्रसाद जायसवाल की कीर्ति विशेष है। इन तीनों भाइयों ने समाज का ऋण चुकाने का काम किया। समाज एवं धर्म जागरण के कार्यों में उन्होंने नेतृत्व किया। नगर संघचालक के नाते सैकड़ों सवयंसेवकों को स्नेह एवं प्रेम ​देकर जीवन के अनेक क्षेत्रों में प्रोत्साहित किया। अनेक बार नि:शुल्क नेत्र शिविर लगवाये। आपातकाल के संघर्ष एवं जेपी के आंदोलन में सहभाग किया और सार्वजनिक जीवन में उन्होंने आदर्श प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विलासपुर के गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल ने की। इस अवसर पर गंगा समग्र के अखिल भारतीय संगठन मंत्री रामाशीष, पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक अनिल, क्षेत्र कार्यवाह वीरेन्द्र जायसवाल, गोरक्ष प्रांत के प्रांत प्रचारक रमेश, भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री ​अनुपम, भारतीय शिक्षा संस्थान के प्रबंधक अंशुमान जायसवाल सहित कई गण्यमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *