हरियाणा के नतीजे अप्रत्याशित और अस्वीकार्यः कांग्रेस

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (हि.स.)। कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को अप्रत्याशित और अस्वीकार्य बताया है। पार्टी ने कहा कि नतीजे अचंभित करने वाले हैं। इससे लगता है कि यह सिस्टम (तंत्र) की जीत है, लोकतंत्र की हार है। हम इस हार को स्वीकार नहीं कर सकते।

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आए नतीजों के बाद पार्टी महासचिव जयराम रमेश और पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में मतगणना के बारे में हमें सुबह से ही शिकायतें मिल रही हैं। हम अपने विश्लेषण और इन शिकायतों पर मंथन कर अगले एक या दो दिन में चुनाव आयोग के पास जाएंगे और अपना पक्ष रखेंगे।

जयराम रमेश ने कहा कि मतगणना के दौरान एक माहौल बनाने की कोशिश की गई है। अधिकारियों पर दबाव बनाया गया है। हम ऐसी सीटों पर हारे हैं, जहां हम हार ही नहीं सकते थे। यह नतीजा जमीनी हकीकत से अलग स्थिति प्रस्तुत करता है। यह पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया की हार है। हमें लगता है कि 12 से 14 सीटों में गड़बड़ियां हुई हैं। यह ज्यादा भी हो सकती हैं।

प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं से हमें हिसार, महेंद्रगढ़ और पानीपत जिलों से शिकायतें मिली हैं। उनका कहना है कि जिन ईवीएम में 90 प्रतिशत से ज्यादा बैटरी थी, उसमें भाजपा जीत रही है और जिनमें बैटरी 60 से 70 प्रतिशत थी उसमें कांग्रेस जीत रही है। यह स्थिति सवाल खड़े करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *