पश्चिम बंगाल : सरकारी अस्पताल में हुआ टेस्‍ट ट्यूब बेबी का जन्म, गरीब दंपति के चेहरे पर बिखरी मुस्कान

कोलकाता, 05 अक्टूबर (हि.स.)। पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य क्षेत्र में शनिवार काे एक नई क्रांति देखने को मिली है। पहली बार राज्य के सरकारी अस्पताल में टेस्‍ट ट्यूब बेबी का जन्म हुआ। इसके लिए किसी तरह का नि:शुल्क नही लिया गया। कोलकाता के एसएसकेएम सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया के तहत एक गरीब दंपति के घर नन्हा मेहमान आया। इससे उनके चेहरे पर मुस्कान बिखर गई।

इस ऐतिहासिक उपलब्धि की जानकारी डॉक्टर सुदर्शन घोषदस्तिदार ने दी, जो खुद इस प्रक्रिया का संचालन कर रहे थे। उन्होंने शनिवार को कहा, “भारत में यह पहली बार है कि किसी सरकारी अस्पताल में नि:शुल्क टेस्‍ट ट्यूब बेबी का जन्म हुआ।” उन्होंने आगे बताया कि यह पूरी प्रक्रिया बिना किसी शुल्क के संपन्न हुई, जिससे राज्य के गरीब दंपतियों को राहत मिलेगी।

एसएसकेएम अस्पताल में इस सफलता का जश्न मनाया जा रहा है। डॉक्टर, नर्स और अस्पताल के अन्य कर्मचारी भी इस मौके पर बेहद खुश हैं। टेस्‍ट ट्यूब बेबी के जन्म के लिए जहां निजी अस्पतालों में लाखों रुपये खर्च होते हैं, वहीं एसएसकेएम अस्पताल में यह सेवा नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई।

इस सफलता के साथ ही बंगाल ने एक और मील का पत्थर हासिल किया है, जो इसे स्वास्थ्य सेवाओं में अग्रणी बनाता है। इसका श्रेय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दूरदर्शी पहल को जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *