कोयला एवं खान राज्य मंत्री ने एचसीएल की सुरदा खदान का किया उद्घाटन

नई दिल्ली, 05 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे ने शनिवार को एचसीएल की सुरदा खदान का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सतीश चंद्र दुबे ने अपने संबोधन में कहा कि सुरदा खदान का परिचालन फिर से शुरू होना देश को तांबे के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

कोयला एवं खान राज्य मंत्री दुबे ने कहा कि इस खदान के परिचालन से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था में नई जान आएगी और प्रति वर्ष करीब 100 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। इस मौके पर झारखंड सरकार के जल संसाधन विभाग, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री रामदास सोरेन, जमशेदपुर से सांसद विद्युत वरण महतो, एचसीएल के सीएमडी घनश्याम शर्मा, खान मंत्रालय के संयुक्त सचिव विवेक कुमार बाजपेयी और केंद्र एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

खान मंत्रालय के मुताबिक एचसीएल की योजना अगले सात वर्षों में सुरदा खदान की खनन क्षमता को वर्तमान 0.4 एमटीपीए से बढ़ाकर 0.9 एमटीपीए करने की है। झारखंड कैबिनेट ने हाल ही में केंदाडीह और राखा खदानों के लिए लीज विस्तार को मंजूरी दी है। इसमें केंदाडीह और राखा खदानों को इस वर्ष फिर से खोलने की योजना है, जिससे स्थानीय लोगों को 2000 प्रत्यक्ष रोजगार और 10,000 अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेंगे। इसके साथ ही भारतीय कॉपर कॉम्प्लेक्स का उत्पादन तीन गुना हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *