बीएसएफ गुवाहाटी फ्रंटियर ने मनाया 14वां स्थापना दिवस

गुवाहाटी, 02 अक्टूबर (हि.स.)। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) गुवाहाटी फ्रंटियर ने अपना 14वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर बीएसएफ गुवाहाटी फ्रंटियर के महानिरीक्षक मकरंद देउस्कर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में तैनात जवानों के समर्पण और योगदान की सराहना की।

बीएसएफ गुवाहाटी फ्रंटियर के पीआरओ ने बुधवार को बताया कि अपने संबोधन में महानिरीक्षक देउस्कर ने जवानों को उनकी अमूल्य सेवा के लिए बधाई दी और बल के आदर्शों को बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने असम और पश्चिम बंगाल के निवासियों की सुरक्षा में बीएसएफ की भूमिका के महत्व को रेखांकित किया और आश्वासन दिया कि बीएसएफ के जवान हर समय देश की सेवा और रक्षा के लिए तत्पर हैं।

2011 में स्थापित, बीएसएफ गुवाहाटी फ्रंटियर को उत्तर बंगाल और मेघालय फ्रंटियर्स से सीमावर्ती क्षेत्रों को विभाजित कर बनाया गया था। पिछले 14 वर्षों में, इसने स्थानीय जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का काम किया है।

अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के अपने मुख्य कार्य के अलावा, इस फ्रंटियर ने मादक पदार्थों और मवेशियों की तस्करी, अवैध घुसपैठ और सीमा पार अपराधों से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके साथ ही, यह सीमावर्ती समुदायों के साथ प्रभावी ढंग से जुड़कर सीमा प्रबंधन को सुनिश्चित कर रहा है।

स्थापना दिवस के मौके पर गुवाहाटी फ्रंटियर ने गुवाहाटी के पाटगांव स्थित बीएसएफ कैंपस में सांस्कृतिक कार्यक्रम और एक पारंपरिक बडाखाना का आयोजन किया, जिसमें गुवाहाटी फ्रंटियर के सभी जवानों के साथ प्रथम बटालियन एनडीआरएफ ने भी भाग लिया।

बीएसएफ मुख्यालय, पटगांव परिसर में उपस्थित दर्शकों की तालियों और उल्लास से परिसर गूंज उठा। बीएसएफ का म्यूजिकल बैंड अपने आकर्षक परिधान में दर्शकों के उत्साह को बढ़ाता रहा, जिसका दर्शको ने भरपूर आनंद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *