व्हाइट हाउस इजराइल के रुख से निराश, नेतन्याहू ने न्यूयॉर्क में कहा-हिजबुल्लाह के खिलाफ हमला जारी रहेगा

-लेबनान में मृतक संख्या 700 पार, आईडीएफ के लड़ाकू विमान गिरा रहे बम

वाशिंगटन, 27 सितंबर (हि.स.)। व्हाइट हाउस ने लेबनान में युद्धविराम की अपील पर इजराइल के रुख से निराशा जताई है। इस बीच लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल के हवाई हमले जारी हैं। इन हमलों में मारे गए लोगों की संख्या 700 पार कर गई है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, इजराइली अधिकारियों ने युद्ध विराम प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कल संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे। उन्होंने इस बात का कोई संकेत नहीं दिया कि वे नए युद्ध विराम प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए इच्छुक हैं। नेतन्याहू ने न्यूयॉर्क पहुंचने पर जारी एक बयान में कहा, ”हम अपनी पूरी ताकत से हिजबुल्लाह पर हमला करना जारी रखेंगे।यह नीति है।”

उल्लेखनीय है कि नेतन्याहू के न्यूयॉर्क पहुंचने से पहले ही उनकी सरकार के कई प्रमुख सदस्यों ने पहले ही युद्धविराम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इसे कल अमेरिका, उसके यूरोपीय सहयोगियों और कई अरब देशों ने आगे बढ़ाया था। हिजबुल्लाह ने इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। इजराइल के युद्धविराम प्रस्ताव को खारिज करने पर व्हाइट हाउस ने गहरी निराशा जताई है।

इजराइल की सेना ने बेरूत में हमला कर हिजबुल्लाह की ड्रोन इकाई के कमांडर को निशाना बनाया है। इसके अलावा इजराइली सेना ने उत्तरी गाजा में अस्थायी आश्रय के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे एक स्कूल परिसर पर बमबारी की है। इस परिसर में हमास कमांड-ऐंड-कंट्रोल सेंटर है। फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि इस बमबारी में महिलाओं और बच्चों सहित 15 लोग मारे गए।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान लेबनान में इजराइली हवाई हमलों में कम से कम 92 लोग मारे गए और 153 अन्य घायल हो गए। सोमवार से अब तक 700 से अधिक लोग हताहत हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *