नेपाल से सहकारी ठगी का फरार धोरपाटन नगरपालिका का मेयर नई दिल्ली में गिरफ्तार

काठमांडू, 27 सितंबर (हि.स.)। नेपाल से ठगी करके फरार धोरपाटन नगरपालिका के मेयर को नई दिल्ली के पहाड़गंज इलाके से गिरफ्तार किया गया है। सहकारी ठगी मामले में नेपाल पुलिस के अनुरोध पर इंटरपोल ने रेड नोटिस जारी किया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार करने में कामयाबी मिली है। उसे नेपाल लाने के लिए आवश्यक कानूनी प्रक्रिया अपनाई जा रही है। राई ने दावा किया कि सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद सोमवार या मंगलवार तक मेयर को नेपाल लाया जा सकता है।

नेपाल पुलिस के एआईजी टेक बहादुर राई ने बताया कि सहकारी संस्था की रकम में अनियमितता करने के आरोप में धोरपाटन नगरपालिका के मेयर देव कुमार नेपाल से फरार च रहा था। इसलिए मदद मांगने पर इंटरपोल ने रेड नोटिस जारी किया था। एआईजी राई के मुताबिक दिल्ली पुलिस की इंटरपोल शाखा ने शुक्रवार को नेपाल पुलिस को पत्र भेज कर देव कुमार को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी दी है। उसे नेपाल लाने के लिए आवश्यक कानूनी प्रक्रिया अपनाई जा रही है। राई ने दावा किया कि सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद सोमवार या मंगलवार तक मेयर को नेपाल लाया जा सकता है।

धोरपाटन नगरपालिका के मेयर देव कुमार नेपाली पर अपनी ही अध्यक्षता वाली इमेज सहकारी बचत तथा ऋण नामक संस्था से 138 करोड़ रुपये का गबन करने का आरोप है। एआईजी राई के मुताबिक गिरफ्तार किए गए मेयर के खिलाफ अब तक 1500 से अधिक लोगों ने एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने इस मामले में जांच के बाद मेयर और उनकी पत्नी सहित सात लोगों को नामजद अभियुक्त बनाते हुए इन सभी के खिलाफ जिला अदालत बागलुंग जिला अदालत में चार्जशीट दाखिल की है।

इस मामले का खुलासा अप्रैल, 2024 में होने के साथ ही मेयर देव कुमार नेपाली और उनकी पत्नी छेला नेपाली ने 18 अप्रैल की रात 2 बजे अपनी सहकारी संस्था के दरवाजे का ताला तोड़ कर फाइल, कंप्यूटर की हार्ड डिस्क और अगले दिन बैंक में जमा करने के लिए रखे करीब डेढ़ करोड़ रुपये नकद लेकर अगले दिन सुबह ही फरार हो गए थे। सहकारी संस्था के दफ्तर में लगे सीसीटीवी फुटेज में यह सभी दृश्य कैद है। जांच में अनियमितता पाए जाने के बाद पुलिस ने सहकारी संस्था में कार्यरत 6 कर्मचारियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। इस सहकारी संस्था की संचालन समिति के सभी सात सदस्य उसी समय से फरार बताए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *