बांग्लादेश के पुनर्निर्माण में अमेरिका करेगा मदद, यूनुस से मुलाकात में ब्लिंकन का वादा

न्यूयॉर्क, 27 सितंबर (हि.स.)। अमेरिका ने बांग्लादेश के पुनर्निर्माण में मदद का वादा करते हुए उसकी नई यात्रा में अच्छा साझेदार बनने की इच्छा व्यक्त की है। अमेरिकी विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को कहा कि वाशिंगटन बांग्लादेश के पुनर्निर्माण में मदद के लिए उसके साथ मिलकर काम करेगा।

तेजी से काम करने का संकल्प

बांग्लादेश के प्रमुख अखबार ढाका ट्रिब्यून की खबर के अनुसार, ब्लिंकन ने न्यूयॉर्क के एक होटल में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस के साथ बैठक में कहा, ”हम अच्छे साझेदार बनना चाहते हैं। हम बांग्लादेश के लिए तेजी से काम करेंगे।” अमेरिका के विदेशमंत्री ने कहा कि अमेरिका में प्रोफेसर यूनुस के लिए बहुत सम्मान है। वह इस बात की प्रशंसा करते हैं कि उन्होंने महत्वपूर्ण समय में देश का नेतृत्व संभाला।

विश्व बैंक से मदद की दरकार

इस पर यूनुस ने कहा कि अंतरिम सरकार को देश का पुनर्निर्माण करना है। यह विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मदद के बिना संभव नहीं है। दोनों नेताओं के बीच अंतरिम सरकार के सुधारों, भ्रष्टाचार विरोधी उपायों, विदेशों में जमा बांग्लादेश के लोगों के काला धन की वापसी, श्रम, व्यापार,आर्थिक और कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई। यूनुस ने कहा कि भ्रष्टाचार से लड़ना और कानून व्यवस्था में सुधार करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। पिछली सरकार के दौरान देश भ्रष्टाचार के सागर में डूब गया था। इससे लड़ना पहला मुद्दा है। इस पर ब्लिंकन ने अमेरिकी सरकार के समर्थन की पेशकश की।

अभिव्यक्ति की स्वंत्रतता पर चर्चा

ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, ब्लिंकन ने कहा कि बांग्लादेश में विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्रोत अमेरिका है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में इसमें वृद्धि होगी। उन्होंने जुलाई-अगस्त के विद्रोह के दौरान अत्याचारों की जांच करने वाले संयुक्त राष्ट्र तथ्य-खोज मिशन और मीडिया की स्वतंत्रता पर भी चर्चा की। यूनुस ने कहा कि अंतरिम सरकार ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता को बरकरार रखा है। दोनों ने रोहिंग्या संकट पर भी चर्चा की।मुख्य सलाहकार ने बांग्लादेश के शिविरों में पले-बढ़े लाखों रोहिंग्या बच्चों के लिए सहायता भी मांगी। ब्लिंकन और यूनुस की यह मुलाकात संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर हुई। इससे पहले प्रोफेसर यूनुस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक की थी।

प्रो. यूनुस संयुक्त राष्ट्र महासभा में आज देंगे भाषण

ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस शुक्रवार को 79वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अपना भाषण देंगे। वह वैश्विक समुदाय के सामने नए बांग्लादेश के भविष्य चुनौतियों पर चर्चा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *