संगीत-निर्देशन के लिए उत्तम सिंह और पार्श्व गायक केएस चित्रा को मिलेगा राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान

-दो दिवसीय राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण समारोह शुक्रवार से इंदौर में

इंदौर, 26 सितंबर (हि.स.)। राज्य शासन के संस्कृति विभाग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण समारोह एवं संगीत संध्या का आयोजन इंदौर के लता मंगेशकर सभागृह में आयोजित किया जा रहा है। शुक्रवार, 27 सितंबर से आयोजित दो दिवसीय समारोह में गीत-संगीत क्षेत्र की दो विभूतियों को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण से विभूषित किया जाएगा। इस समारोह में वर्ष 2022 के लिए संगीत-निर्देशन के क्षेत्र में उत्तम सिंह और वर्ष 2023 के लिए पार्श्व गायन के क्षेत्र में केएस चित्रा को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण प्रदान किया जाएगा।

जनसम्पर्क अधिकारी महिपाल अजय ने गुरुवार को बताया कि मुख्य समारोह 28 सितंबर को आयोजित होगा। इसमें गीत-संगीत संध्या की प्रस्तुति होगी। इसमें अलंकरण के पश्चात केएस चित्रा अपने कलाकारों के दल के साथ गीत-संगीत की सुमधुर और सुरमयी प्रस्तुतियां देंगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्य शासन के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर करेंगी।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण समारोह 27 एवं 28 सितंबर को होगा। सुखद संयोग है कि यह मुख्य समारोह स्वर कोकिला तथा भारत रत्न स्व. लता मंगेशकर की जन्मतिथि 28 सितंबर पर आयोजित हो रहा है। पहले दिन अमर लता-हमारी लता, सुगम संगीत संध्या आयोजित होगी। इसमें स्थानीय कलाकार अपनी सुरमयी प्रस्तुतियां देंगे। समारोह में वर्ष 2022 के लिए संगीत-निर्देशन के क्षेत्र में उत्तम सिंह और वर्ष 2023 के लिए पार्श्व गायन के क्षेत्र में केएस चित्रा को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण से नवाजा जाएगा। अलंकरण के पश्चात गीत-संगीत संध्या में केएस चित्रा अपने कलाकारों के दल के साथ गीत-संगीत की प्रस्तुतियां देंगी। उक्त दोनों दिन समारोह शाम 07 बजे से प्रारंभ होगा।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, सांसद कविता पाटीदार तथा महापौर पुष्यमित्र भार्गव, स्थानीय विधायकगण सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *