लेबनान में यूएन शांति मिशन के नेपाली सैनिकों की सुरक्षा को लेकर नेपाल सरकार ने संयुक्त राष्ट्र से जताई चिंता

काठमांडू, 26 सितंबर (हि.स.)। लेबनान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत तैनात नेपाली सेना की सुरक्षा को लेकर नेपाल सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के समक्ष अपनी चिंता जाहिर की है। इजराइल द्वारा लेबनान पर किए जा रहे लगातार आक्रमण के कारण वहां तैनात नेपाली सेना पिछले 24 घंटे से बंकर में ही रहने को मजबूर है।

न्यूयॉर्क में रही नेपाल की विदेश मंत्री डा. आरजू राणा ने संयुक्त राष्ट्र में शांति मिशन देखने वाले उप महासचिव से मुलाकात कर लेबनान में तैनात नेपाली सेना की सुरक्षा को लेकर अपनी चिंता से अवगत कराया है। न्यूयॉर्क में रहे विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अमृत राई ने बताया कि विदेश मंत्री डा. राणा ने यूएन पीस कीपिंग मामलों के डिप्टी सेक्रेटरी जनरल जीन पियरे लैक्रोइक्स से मुलाकात कर इस संबंध में चर्चा की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान नेपाल ने लेबनान में नेपाली शांति सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव से लेबनान में तैनात नेपाली सेना के आवश्यक खाने पीने से लेकर मेडिकल और ऑक्सीजन की व्यवस्था करने की भी मांग की है।

विदेश मंत्री ने उप महासचिव को यह भी बताया कि इजराइल द्वारा लगातार हमला करने के कारण नेपाली शांति सेना पिछले 24 घंटे से एक बंकर में बंद है, जहां से वो नित्य कर्म के लिए भी बहुत ही मुश्किल से निकल पा रहे हैं। डा. राणा ने यह भी जानकारी दी है कि नेपाली सेना को पिछले 24 घंटे से बंकर में खाना पीना भी नहीं मिल पाया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव ने विदेश मंत्री को लेबनान की वर्तमान स्थिति पर उनका पूरा ध्यान होने और वहां कार्यरत नेपाली शांति सैनिकों सहित अन्य देशों की शांति सेना की सुरक्षा और उनके खान पान की पूरी व्यवस्था पर ध्यान देने को लेकर आश्वस्त किया है। इस समय लेबनान में करीब 850 नेपाली सेना के अधिकारी और जवान शांति मिशन पर तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *