चीन ने बांग्लादेश को लुभाया, सौर पैनल संयंत्र स्थापित करने की इच्छा जताई

न्यूयॉर्क, 26 सितंबर (हि.स.)। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को लुभाने के लिए चीन ने बड़ा दांव खेला है। चीन ने कहा कि वह बांग्लादेश में सौर पैनल संयत्र लगाने का इच्छुक है। वह इस क्षेत्र में निवेश करने के साथ ढाका के साथ व्यापार और आर्थिक रिश्तों को और मजबूत करना चाहता है।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका से छपने वाले द डेली स्टार अखबार की खबर के अनुसार, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कल न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस से मुलाकात के दौरान यह घोषणा की। वांग यी ने बांग्लादेश को पुराना मित्र बताया और उन्हें अंतरिम सरकार का नेतृत्व संभालने के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि बीजिंग दोनों देशों की कंपनियों के बीच अधिक सहयोग और साझेदारी को भी प्रोत्साहित करेगा। बांग्लादेश को कम विकसित देशों से सभी वस्तुओं पर शून्य टैरिफ की अनुमति देने के चीन के निर्णय से लाभ होगा।

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार यूनुस ने इस मुलाकात में चीन के उद्योगपतियों से अपने कारखानों को बांग्लादेश में स्थानांतरित करने का आह्वान किया। मुख्य सलाहकार ने चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों और दोनों देशों के बीच संबंधों में ”एक नया अध्याय” शुरू करने पर जोर दिया। उन्होंने दोनों देशों की कंपनियों के बीच तकनीकी सहयोग बढ़ाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा, ”हम चीनी कंपनियों के साथ सहयोग करना पसंद करेंगे। हमारे पास साथ मिलकर काम करने की बहुत गुंजाइश है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *