चिकित्सा शिक्षा में सुधार के लिए नेशनल एमएससी मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन ने की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात

नई दिल्ली, 25 सितंबर (हि.स.)। नेशनल एमएससी मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन (एनएमएमटीए) के अध्यक्ष और महासचिव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से उनके कार्यालय आवास पर मुलाकात की। एनएमएमटीए के अध्यक्ष डॉ. अर्जुन मैत्रा और सचिव डॉ. अयान दास ने कार्यालय में अपने नए कार्यकाल के 100 दिन सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री को शुभकामनाएं दी। एनएमएमटीए सदस्यों ने मेडिकल एमएससी एवं पीएचडी प्रशिक्षकों के प्रति एनएमसी के चल रहे शत्रुतापूर्ण व्यवहार के बारे में चिंता व्यक्त की।

एनएमएमटीए ने बताया कि मुलाकात के दौरान जे पी नड्डा ने चिकित्सा शिक्षा के संयुक्त सचिव से मेडिकल कॉलेजों को आने वाली कठिनाइयों, विशेष रूप से एनएमसी नियमों के कारण कर्मचारियों की कमी से निपटने वाली कठिनाइयों के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी है। एनएमएमटीए अधिकारियों ने एनएमसी की भेदभावपूर्ण स्थिति के बारे में बात की और बताया कि एसोसिएशन और उसके सदस्यों को अनावश्यक रूप से महंगा और समय लेने वाला कानूनी हस्तक्षेप करना पड़ता है। डॉ. अर्जुन मैत्रा ने व्यापक हित के लिए निष्पक्ष निर्णय लेने की मंत्रालय की क्षमता पर अपना भरोसा जताया। डॉ. अयान दास ने उम्मीद जताई कि भविष्य में मेडिकल एमएससी एवं पीएचडी शिक्षकों के मामले पर स्वास्थ्य मंत्री ध्यान देंगे।

एनएमएमटीए अध्यक्ष ने यह भी कहा कि एसोसिएशन 28 सितंबर को देहरादून में बुनियादी चिकित्सा विज्ञान में अनुसंधान पर नैदानिक वैज्ञानिकों के लिए 5वें सम्मेलन की मेजबानी करेगा। उन्होंने शिक्षकों द्वारा स्वयं में निरंतर सुधार लाने के महत्व पर बल दिया। इस विचार को ध्यान में रखते हुए सम्मेलन का विषय “कृत्रिम बुद्धिमत्ता और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में हालिया प्रगति” पर केंद्रित है। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध प्रस्तुतकर्ता और विशेषज्ञ शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *