एलजी ने वित्‍त मंत्री से ट्रैफिक जुर्माने को बीमा प्रीमियम से जोड़ने का किया आग्रह

-एलजी वीके सक्‍सेना ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर ये मांग की

नई दिल्ली, 25 सितंबर (हि.स.)। राजधानी दिल्ली के उप-राज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर वाहनों के बीमा प्रीमियम को वाहन के खिलाफ दर्ज यातायात उल्लंघनों की संख्या से जोड़ने का आग्रह किया है।

उप-राज्यपाल वीके सक्सेना का अगर यह प्रस्ताव लागू हो जाता है तो आप जितना ट्रैफिक रूल्स तोड़ेंगे, उतना महंगा आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस प्रीमियम होगा। उपराज्यपाल ने केंद्रीय वित्त मंत्री से एकस्तरीय बीमा प्रीमियम प्रणाली के प्रस्ताव पर विचार करने का अनुरोध किया।

सक्‍सेना के वित्‍त मंत्री को लिखे इस प्रस्ताव के मुताबिक तेज गति, लापरवाही से गाड़ी चलाने या अन्य ट्रैफिक नियमों का उल्लंघनों करने वाले वाहनों को अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है। उप-राज्‍यपाल ने पत्र में लिखा है कि यह कदम सेफ ड्राइविंग को प्रोत्साहित करेगा। इसके साथ ही सड़कों पर जिम्मेदारी से गाड़ी चलाने की संस्कृति को बढ़ावा देगा। उपराज्यपाल ने पत्र के समर्थन में दिल्ली में हुए सड़क दुर्घटना का जिक्र किया है।

उल्लेखनीय है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) के आंकड़ों के अनुसार भारत में 2022 में 4.37 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की गई है। इन दुर्घटनाओं में लगभग 1.55 लाख लोगों की मौतें हुईं हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक 60 फीसदी घातक सड़क दुर्घटनाओं में वे वाहन शामिल थे जिन पर पहले यातायात उल्लंघन, मुख्य रूप से तेज गति और रेड-लाइट जंपिंग के लिए जुर्माना लगाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *