पांच दिवसीय हिंदू मेले का आयोजन गुरूवार से

जयपुर, 25 सितंबर (हि.स.)। हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन की ओर से पांच दिवसीय हिंदू मेले का आयोजन गुरूवार से किया जा रहा है जो सोमवार तक आदर्श नगर दशहरा मैदान में आयोजित किया जाएगा। इस मेले का शुभारंभ उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे। इसके अलावा इस अवसर पर देश के कई बड़े संत-मंहत मौजूद रहेंगे। साथ ही मेले में प्रतिदिन अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। मेले का प्रवेश द्वार हवामहल के तर्ज पर बनाया गया है।

कार्यक्रम के प्रदेश सचिव सोमकांत शर्मा ने बताया कि गुरूवार को हिंदू मेले का शुभारंभ मुख्य अतिथि भारत के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे। इस अवसर पर देश के प्रमुख संत सानिध्य जगद्गुरु निंबारकाचार्य, श्याम शरण देवाचार्य, पूज्य दीदी मां साध्वी ऋतंभरा का रहेगा। विशिष्ट अतिथि स्वामी चिदानंद सरस्वती और डॉक्टर चिन्मय पंड्या रहेंगे।

सोमकांत शर्मा ने बताया कि मेले का उद्देश्य आध्यात्मिक और सामाजिक संगठन की ओर से समाज में किए जा रहे सेवा कार्यों का आमजन के सामने लाने का है। हिंदू सेवा मेले की ओर से जंगल वन्य जीव संरक्षण पर्यावरण सुरक्षा सहित परिवार और मानवीय मूल्य नारी सम्मान और देशभक्ति भावना जगाने का कार्य किया जाता है।

शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को कन्या और सुहासिनी वंदन किया जाएगा जिसमें इक्कीस सौ कन्याओं का पूजन किया जाएगा।

शनिवार को शिक्षक वंदन होगा जिसमें लगभग इक्कीस सौ शिक्षकों और गुरुओं का वंदन किया जाएगा।

रविवार को मातृ पितृ वंदन कार्यक्रम रहेगा। जिसमें सभी अपने माता-पिता का वंदन करेंगे और रविवार को परमवीर वंदन कार्यक्रम का आयोजित किया जाएगा। इसमें परमवीर चक्र विजेताओं का वंदन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र यादव और पंडित विजय शंकर मेहता शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम में प्रतिदिन शाम को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। मेले के अन्य मुख्य आकर्षणों में सेवा कार्यों की प्रदर्शनी विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी शौर्य मंडप के माध्यम से भारत को जाने प्रदर्शनी प्रयास कला उत्सव भारतीय मूल्य पर लाइव पेंटिंग का आयोजन दादी नानी का घर जिसमें प्रतिदिन कहानी और कथाएं सुनाई जाएगी। इंदौर के सौ से अधिक कलाकारों की ओर से एक नाटक का भी मंचन किया जाएगा।

—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *