सोनापुर के कसुतली में फिर से चला अतिक्रमण हटाओ अभियान

गुवाहाटी, 25 सितंबर (हि.स.)। असम के खिलंजिया (स्थानीय) भूमिपुत्र जनजाति लोगों की भूमि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने सोनपुर के कसुतली में अवैध रूप से कब्जा कर रह रहे लोगों के खिलाफ बुधवार को भी अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी रखा। बीते कल 150 से अधिक घरों को जिला प्रशासन द्वारा तोड़ा गया। जिसके बाद आज 15 जेसीबी की मदद से 200 से अधिक घरों को जमींदोज कर दिया गया।

ज्ञात हो कि कामरूप (मेट्रो) जिला प्रशासन द्वारा 15 स्थानों पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इलाके में लोग अवैध तरीके से काफी समय से घर, दुकान बनाकर अपनी जीविका चला रहे थे। जनजातियों के लिए आवंटित जमीन को राज्य सरकार द्वारा खाली कराया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार कसुतली में 460 के अलग-अलग दाग के 5 हजार मियादी पट्टा जमीन, 200 बीघा से अधिक सरकारी भूमि, 200 बीघा से अधिक जनजातियों के लिए आवंटित जमीन है। इन सभी जमीनों पर जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि हाल में ही अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान 12 सितंबर को पुलिस को गोली चलानी पड़ी थी। जिसमें दो संदिग्ध नागरिकों की मौत हुई थी, जबकि 23 से अधिक पुलिसकर्मी और प्रशासनिक कर्मी घायल हुए थे। वहीं 13 संदिग्ध नागरिक भी घायल हुए थे। संदिग्ध नागरिकों के विरोध को देखते हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान काफी संख्या में सुरक्षा बलों तैनाती की गई है।

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान आज दैनिक बाजार के अलावा बुधवारिया साप्ताहिक बाजार को भी नष्ट किया गया। 51 लोगों की जमीनों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है। इसी बीच जिला प्रशासन के सूत्रों ने बताया है कि अतिक्रमण हटाओ अभियान अभी भी जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *