मध्‍यप्रदेश में एक बार फिर सक्रिय हुआ मानसून, आज से अगले 3 दिन तक तेज बारिश की संभावना

भोपाल, 23 सितम्‍बर (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। आज सोमवार से अगले 3 दिन तक तेज बारिश की संभावना है। सोमवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर में हल्की बारिश हो सकती है। जबकि ग्वालियर समेत 23 जिलों में तेज धूप निकलने का अनुमान है। हालांकि प्रदेश के 38 जिलों में बारिश का कोटा फुल हो चुका है। मंडला और सिवनी में सबसे ज्यादा पानी गिरा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 23 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो रहा है। इसकी वजह से 24 सितंबर से लगातार 3 दिन तक प्रदेश के पूर्वी और दक्षिण के कुछ जिलों में तेज बारिश होने का अलर्ट है। इस बार जबलपुर संभाग का मंडला जिला सबसे ज्यादा बारिश वाले जिलों में अव्वल है। यहां 57.2 इंच पानी गिर चुका है। सिवनी में 54.2 इंच, श्योपुर में 51.9 इंच, भोपाल, निवाड़ी और सागर में 50 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में सीधी, राजगढ़, डिंडौरी, रायसेन और छिंदवाड़ा जिले भी शामिल हैं।

वहीं, बीते रविवार को रतलाम, धार और नर्मदापुरम में हल्की बारिश हुई। खजुराहो सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसी तरह उज्जैन में तापमान 35.8 डिग्री, ग्वालियर में 35.2 डिग्री और गुना में 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदेश में 250 से अधिक डैम में से करीब 200 फुल हो चुके हैं। कई के तो 8 से 10 बार गेट खुल चुके हैं। कोलार, केरवा, बरगी, अटल सागर समेत कई डैम अभी भी ओवरफ्लो हैं। आने वाले दिनों में तेज बारिश का दौर शुरू होने से डैम-तालाब फिर छलक जाएंगे। रविवार को तेज बारिश का दौर जरूर थमा रहा लेकिन इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, मड़ीखेड़ा, तवा, मोहनपुरा, हलाली, अटल सागर, तिघरा, बानसुजारा, जोहिला समेत कई बांधों में पानी का लेवल बढ़ा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *