जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र को फलता-फूलता देखकर पाकिस्तान को हो रहा दर्दः राजनाथ सिंह

पुंछ, 22 सितंबर (हि.स.)। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक चुनावी जनसभा में पाकिस्तान को निशाने पर लेते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र को फलता-फूलता देखकर उसके पेट में दर्द हो रहा है। सिंह ने राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 18 सिंतबर को हुए मतदान में भारी संख्या में भाग लेने के लिए राज्य के लोगों की सराहना भी की। इस चरण में 61 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जो 30 वर्षों में सर्वाधिक है।

रक्षा मंत्री सिंह ने रविवार को पुंछ जिले की जनसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि इन दलों ने अपने चुनावी घोषणा पत्रों में अनुच्छेद 370 की बहाली का वादा कर लोगों को गुमराह करने का ही काम किया है। उन्होंने कहा कि इन दलों को पाकिस्तान के प्रतिनिधि के रूप में काम करना बंद कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों ने लोकतंत्र का झंडा इतना ऊंचा उठा दिया है कि पाकिस्तान के पेट में दर्द हो रहा है। हम पाकिस्तान से दुश्मनी नहीं चाहते क्योंकि हम अपने सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं। पाकिस्तान अपने लोगों का ध्यान अपनी आंतरिक समस्याओं से हटाने के लिए भारत के खिलाफ नापाक हरकतें करता रहता है।

सिंह ने आश्चर्य जताया कि पड़ोसी देश को जम्मू-कश्मीर के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का अधिकार किसने दिया है। उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी से सवाल किया कि क्या आप पाकिस्तान के छद्म समर्थक के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं? रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लोग परेशान हैं और भारत में शामिल होना चाहते हैं। वह अपनी समृद्धि के लिए भारत में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं और वह अब पाकिस्तान के साथ नहीं रहना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ने कभी भी धर्म के आधार पर लोगों के बीच भेदभाव नहीं किया और पीओके के निवासियों को अपना माना है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के एक बयान का जिक्र कर सिंह ने कहा कि अगर पाकिस्तान सही रास्ते पर चलता है तो भारत अपने सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखने को तैयार है। उन्होंने कहा कि हमें वाजपेयी जी के शब्दों को नहीं भूलना चाहिए।

रक्षा मंत्री ने कहा कि भाजपा अपने रुख को लेकर स्पष्ट है कि हम अनुच्छेद 370 को बहाल नहीं होने देंगे, चाहे कुछ भी हो जाए। उन्होंने पिछले 35 वर्षों में जम्मू-कश्मीर में मौत और विनाश के लिए अनुच्छेद 370 को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि आतंक के कारण अपनी जान गंवाने वालों में से 80 प्रतिशत मुसलमान थे। अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन सत्ता में आता है तो लोग आतंकवाद के कारण अपनी जान गंवाना शुरू कर देंगे। अनुच्छेद 370 के कारण ही जम्मू-कश्मीर पिछड़ गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *