अवध प्रांत में 09 नवम्बर को हाेगी गौ विज्ञान सामान्य ज्ञान परीक्षा

लखनऊ, 22 सितम्बर(हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गति​विधि गौ सेवा अवध प्रांत की ओर से 09 नवम्बर को गौ विज्ञान सामान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा को कराने के लिए विद्यार्थी के दो समूह बनाये जायेंगे, इसमें कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यार्थी के लिए सूमह क एवं नौ से बारहवीं तक के विद्यार्थी को समूह ख में रखा गया है।

गतिविधि गौ सेवा के लखनऊ विभाग संयोजक शरद ने बताया कि अवध प्रांत के लखनऊ विभाग में गौ विज्ञान सामान्य ज्ञान परीक्षा को लेकर विद्यालयों में समर्पित कार्यकर्ता सम्पर्क कर रहे हैं। परीक्षा की तैयारियों में जुटे कार्यकर्ता साथी सर्वप्रथम विद्यार्थी से पंजीयन शुल्क लेकर फार्म भरवाया जा रहा है। फार्म के भरवाये जाने के साथ ही विद्यार्थी को कार्यकर्ता परीक्षा का विवरण पत्रक भी दे रहे हैं। इस पत्रक में परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध है।

गौ विज्ञान सामान्य ज्ञान परीक्षा की तैयारियों में जुटे गतिविधि गौ सेवा के कार्यकर्ता देवी प्रसाद सिंह ने बताया कि यह परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। जांच मशीनों से स्कैनिंग कर कम्प्यूटर से परिणाम आयेंगे। अभी 30 सितम्बर तक विद्यालयों में पंजीयन कराया जा रहा है। 30 सितम्बर के बाद 15 अक्टूबर तक अभ्यास पुस्तिका वितरण कराया जायेगा। 09 नवम्बर शनिवार के दिन जनपदों में बनाये गये परीक्षा केन्द्रों पर गौ विज्ञान सामान्य ज्ञान परीक्षा होगी।

उन्होंने बताया कि परीक्षा का परिणाम 21 दिसम्बर को आयेगा। 12 जनवरी को राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जायेगा। परीक्षा में विद्यार्थी के लिए पंजीयन शुल्क सौ रुपये रखा गया है। जनपद या भाग स्तर पर प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जायेगा। प्रान्त स्तर पर धनराशि देकर पुरस्कृत किया जायेगा, जिसमें प्रथम पुरस्कार 51 सौ, द्वितीय पुरस्कार 31 सौ, तृतीय पुरस्कार 21 सौ, प्रोत्साहन पुरस्कार 11 सौ के रुप में देंगे।

उन्होंने आगे बताया कि विशेष पुरस्कार की भी व्यवस्था की गयी है, जो सर्वाधिक संख्या बैठाने वाले जिला व परीक्षा केन्द्र को दी जायेगी। वहीं परीक्षा में सम्मिलित हुए समस्त विद्यालयों के परीक्षार्थियों को गौ विज्ञान सामान्य ज्ञान परीक्षा का प्रमाण पत्र दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *