धर्मशाला में 23 व 24 अक्टूबर को होगा फिल्म फेस्टिवल, सुदीप्तो सेन करेंगे शिरकत

शिमला, 22 सितंबर (हि.स.)। हिम सिने सोसाइटी हिमाचल प्रदेश द्वारा द्विवार्षिक फिल्म फेस्टिवल हिम फिल्मोत्सव-2024 का आयोजन धर्मशाला जिला कांगड़ा में 19 , 20 अक्टूबर के बदले अब 23 व 24 अक्तूबर 2024 को राजकीय महाविद्यालया धर्मशाला के प्रेक्षागृह में किया जायेगा जबकी फिल्म प्राप्ति की तिथियों में भी बदलाव किया गया है। अब फ़िल्में 10 अक्टूबर तक भेजी जा सकती है। यह जानकारी सोसाइटी की उपाध्यक्ष भारती कुठियाला ने रविवार को दी।

उन्होंने बताया कि इस फिल्महोत्सव में विभिन्न श्रेणियों में नकद राशि तथा प्रशस्ति पत्र पुरस्कार के रूप में विजेताओं को प्रदान की जाएगी। विख्यात फिल्म निर्देशक सुदिप्तो सेन (द केरला स्टोरी) विशेष रूप से फिल्म उत्सव में उपस्थित रहेंगे तथा नवोदित फिल्मकारो व फिल्म रसिको के साथ संवाद कायम करेंगे।

उन्होंने बताया कि फिल्मोत्सव में डॉक्यूमेंट्री फिल्म जिसकी अवधि 30 से 45 मिनट, शॉर्ट फिल्म की अवधि 18 से 25 मिनट तथा कैंपस फिल्म्स ज

की अवधि 05 to 20 मिनट रहेगी को शामिल किया गया है। फिल्म निर्माण के लिए शामिल विषयों में ऐतिहासिक गौरवशाली हिमाचल, हिमाचल की कला संस्कृति और परम्पराएं, हिमाचल के संदर्भ में देश सेवा और बलिदान, देवभूमि हिमाचल की देव परम्परा, स्वतंत्रता संग्राम में हिमाचल की भूमिका, प्रदूषणमुक्त हरित हिमाचल, वोकल फॉर लोकल, हिमाचल की सशक्त नारी नियम, खेलों में हिमाचल, संस्कारित हिमाचली रिश्ते, हिमाचल के विविध लोकनायक, आधुनिक और उन्नत हिमाचल, हिमाचल-जल, पल और कल, साहसिक पर्यटन और हिमाचल, शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल का योगदान, हिमाचल की प्राचीन सभ्यताएं शामिल हैं।

इसके अन्तर्गत निर्धारित नियमों में फिल्म/वृत्त चित्र की भाषा हिमाचली या हिंदी में हो, फिल्म/वृत्त चित्र दिए गए विषयों पर ही होनी चाहिए, फिल्म/वृत्त चित्र प्रतिभागियों की मूल प्रति होनी चाहिए, इसके लिए एक प्रमाण पत्र देना होगा, फिल्म/वृत्त चित्र में कोई भी अश्लीलता नहीं होनी चाहिए और आई.पी.आर. नियमों की पालना की जिम्मेदारी निर्माता की होगी।

उन्होंने कहा कि संचालन समिति से कोई भी इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकता वहीं फिल्म/वृत्त चित्र का पहले कहीं सार्वजनिक प्रदर्शन न हुआ हो। फिल्म संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की फिल्म प्रोफेशनल श्रेणी में पंजीकृत होगी। उन्होंने कहा कि फिल्म/ वृत्त चित्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 होगी।

—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *