फतेहाबाद: विधानसभा प्रत्याशियों को कल देना होगा चुनाव खर्च का ब्यौरा, पिछली बार गैरहाजिर रहे थे 16 उम्मीदवार

फतेहाबाद, 22 सितंबर (हि.स.)। जिले की तीनों विधानसभा फतेहाबाद, रतिया और टोहाना से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को सोमवार को अपने चुनाव खर्च का ब्यौरा देना होगा। दूसरे चरण में खर्च पर्यवेक्षक द्वारा उम्मीदवारों के अब तक हुए चुनाव खर्च की जांच की जाएगी।

बता दें कि पहले चरण में 18 सितंबर को हुए परीक्षण में 40 में से 16 उम्मीदवार या उनके एजेंट गैर हाजिर रहे थे जिस पर खर्च पर्यवेक्षक द्वारा इन्हें नोटिस जारी किया गया था।

जिला के विधानसभा चुनाव के खर्च पर्यवेक्षक सुधाकर शुक्ला ने रविवार को कहा कि चुनाव आयोग के आदेशानुसार विधानसभा के सभी प्रत्याशियों को चुनावों से संबंधित खर्चों के एक-एक पैसे का हिसाब खर्चा रजिस्टर में दर्ज करना होगा। इस खर्चा के हिसाब का मिलान खर्चा कमेटी के शैडो रजिस्टर के साथ करना होगा। इसके लिए विधानसभानुसार एक शैड्यूल तैयार किया है। इस शैड्यूल के अनुसार प्रत्याशियों को अपने खर्चों का मिलान करवाना होगा। खर्च पर्यवेक्षक ने कहा कि जिला की तीनों विधानसभाओं में विभिन्न राजनीतिक दलों व आजाद प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इन सभी प्रत्याशियों को चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार खर्चे करने होंगे और खर्च करने की अधिकतम सीमा भी निर्धारित की है। इस निर्धारित सीमा के अनुसार प्रत्याशी अधिकतम 40 लाख रुपये की राशि चुनावों में खर्च कर सकता है। इन खर्चों का हिसाब करने के लिए स्पष्ट गाइड लाइन भी जारी की गई है। इस गाइड के अनुसार सभी प्रत्याशियों को चुनाव कार्यालय द्वारा जारी शैड्यूल के अनुसार खर्चों का मिलान चुनाव कार्यालय के शैडो रजिस्टर के साथ करवाना होगा।

उन्होंने कहा कि प्रत्याशी के प्रतिनिधि दूसरे चरण के परीक्षण के लिए 23 सितंबर को जिला परिषद के सभागार में पहुंचे। उम्मीदवारों के व्यय लेखों का द्वितीय निरीक्षण 23 सितंबर, तृतीय निरीक्षण 28 सितंबर एवं चतुर्थ निरीक्षण 3 अक्टूबर को लघु सचिवालय के द्वितीय फेज के नजदीक जिला परिषद भवन के सभाकक्ष में सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक किया जाएगा। सभी प्रत्याशियों के प्रतिनिधि अपने खर्च रजिस्टर को साथ लेकर आएंगे। इन रजिस्टर के खर्चों को शैडो रजिस्टर के साथ चैक किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *