उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड एनसीसी कैडेट्स के लिए भारतीय सेना द्वारा अग्रिम क्षेत्र दौरा और ट्रेकिंग अभियान शुरू

देहरादून, 20 सितंबर (हि.स.)। भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल डीजी मिश्रा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मुख्यालय उत्तर भारत क्षेत्र ने शुक्रवार को पिथौरागढ़ सैन्य स्टेशन से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के एनसीसी कैडेट्स के लिए एक अग्रिम क्षेत्र दौरा और ट्रेकिंग अभियान को हरी झंडी दिखाई।

इस अभियान में 80 उत्तराखंड एनसीसी बटालियन और बरेल स्थित एनसीसी समूह मुख्यालय की अन्य बटालियनों के 41 कैडेट्स शामिल हैं। इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास करना और भारत सरकार की वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम में तहत कुमाऊं क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

पहले चरण में, कैडेट्स को अग्रिम क्षेत्रों का दौरा कराया जाएगा, जिसमें गूंजी में तैनात भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के साथ बातचीत और धार्मिक स्थलों जैसे काली माता मंदिर, ओम पर्वत, आदि कैलाश पर्वत और पार्वती कुंड का भ्रमण शामिल है। दूसरे चरण में, कैडेट्स सोबाला से दांतू गांव हाेते हुए राम झील तक की ट्रेकिंग करेंगे, जाे एक कम खोजा गया मार्ग है। इस दाैरान वे जसुली देवी मंदिर का भी दौरा करेंगे।

भारतीय सेना की इस पहल का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता को मजबूत करना और कैडेट्स को इन क्षेत्रों की संस्कृतियों विविधताआें से परिचित कराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *