समालखा में 20 से शुरू होगा वनवासी कल्याण आश्रम का कार्यकर्ता सम्मेलन, संघ प्रमुख भागवत भी होंगे शामिल

समवेत-2024 का उद्घाटन गुजरात के प्रसिद्ध कथाकार पूज्य रमेश भाई ओझा करेंगे

तीन दिन के सम्मेलन के अंतिम दो दिन सरसंघचालक डॉ. भागवत का मिलेगा मार्गदर्शन

चंडीगढ़, 19 सितंबर (हि.स.)। अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम का कार्यकर्ता सम्मेलन समवेत-2024 हरियाणा के समालखा में 20 सितंबर से शुरू होगा। प्रति तीन वर्ष में होने वाले इस सम्मेलन में देशभर से दो हजार से अधिक प्रतिनिधि सहभागी होंगे। इस सम्मेलन में 21 व 22 काे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत भी शामिल हाेंगे। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केरल से लेकर हिमाचल और गुजरात से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक के महिला-पुरुष कार्यकर्ताओं के अलावा अंडमान से भी जनजाति क्षेत्र के लोग पहुंच चुके हैं।

वनवासी कल्याण आश्रम के प्रचार प्रमुख प्रमोद पेठकर ने गुरुवार को यहां बताया कि 20 सितंबर को सम्मेलन का उद्घाटन गुजरात के प्रसिद्ध कथाकार पूज्य रमेश भाई ओझा करेंगे। इस सम्मेलन में कई सत्र आयोजित होंगे, जिसमें कार्यकर्ता देशभर में होने वाले कार्यक्रमों का वृत्तकथन करेंगे और कई महत्वपूर्ण विषयों पर अधिकारियों का मार्गदर्शन मिलेगा। उन्हाेंने बताया कि 21 सितंबर को सायं 6-30 बजे परम्परागत पूजा पद्धतियों का निदर्शन होगा, जिसमें 80 जनजातियां सहभगी होगी। इस दिन के कार्यक्रम का शुभारम्भ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत करेंगे। वे कार्यकर्ताओं को भी संबोधन देंगे।

पेठकर ने बताया कि 22 सितंबर को इस सम्मेलन का समापन समारोह में भी सरसंघचालक डॉ. भागवत का मार्गदर्शन मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष रानी दुर्गावती के 500वीं जयंती है। इस निमित्त एक पुस्तक का भी विमोचन होगा। साथ ही सम्मेलन स्थल पर पुस्तक एवं विभिन्न वस्तुओं की बिक्री के स्टॉल भी लगेंगे। इसके अलावा सम्मेलन स्थल पर एक प्रदर्शनी लगाई गई है। गुरुवार को सम्मेलन स्थल पर वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह की उपस्थिति में तथा हरियाणा के अध्यक्ष राम बाबू ने इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में कल्याण आश्रम के सात दशकों की यात्रा का उल्लेख किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *