भारत 2030-31 तक दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर: एसएंडपी रिपोर्ट

नई दिल्ली, 19 सितंबर (हि.स.)। अर्थव्‍यवस्‍था के मोर्चे पर अच्‍छी खबर है। भारत वित्‍त वर्ष 2030-31 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल ने जारी अपनी रिपार्ट में यह अनुमान जताया है। एजेंसी ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 6.7 फीसदी की दर से भारतीय अर्थव्यवस्था के बढ़ने का अनुमान है।

रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने गुरुवार को जारी ‘इंडिया फॉरवर्ड: इमर्जिंग पर्सपेक्टिव्स’ शीर्षक वाली रिपोर्ट के प्रथम संस्करण में भारत को एक अग्रणी अर्थव्‍यवस्‍था के तौर पर दिखाया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023-24 में 8.2 फीसदी की शानदार विकास दर के आगे की स्थिति है, जो इस सरकार के 7.2 फीसदी के पूर्वानुमान से अधिक है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मजबूत वृद्धि संभावनाओं तथा बेहतर विनियमन के कारण शेयर बाजारों के गतिशील तथा प्रतिस्पर्धी बने रहने का अनुमान है। भारत के प्रमुख उभरते बाजार सूचकांकों में शामिल होने के बाद से भारत सरकार के बॉन्ड में विदेशी निवेश में वृद्धि हुई है। इसमें आगे भी बढ़ोतरी की उम्मीद है। हालांकि, एजेंसी ने कहा कि बुनियादी ढांचे और उत्पादकता में सुधार के लिए कृषि उन्नत प्रौद्योगिकियों तथा नई नीतियों पर निर्भर रहेगी।

उल्‍लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) का चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए देश की सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) ग्रोथ 7.2 फीसदी रहने का अनुमान है। मूडीज रेटिंग्स ने पिछले महीने कैलेंडर वर्ष 2024 में 7.2 फीसदी और कैलेंडर वर्ष 2025 में 6.6 फीसदी की दर से जीडीपी बढ़ने का अनुमान जताया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *