सोन में छोड़ा गया छह लाख 42 हजार क्यूसेक पानी,प्रशासन ने किया अलर्ट

डेहरी आन सोन, 18 सितंबर (हिस)। रोहतास जिले के इंद्रपुरी बराज के सभी फाटक खोलकर सोन नदी मे आज शाम छह लाख 42 हजार 674 क्यूसेक पानी छोड़ा गया । झारखंड के पलामू जिले के मोहम्मगंज स्थित कोयल नदी पर स्थित भीम बांध से आज एक लाख 73 हजार 902 क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र में चार दिनों से हो रही बारिश के कारण बुधवार शाम को भी सोन जलस्तर में वृद्धि जारी है। इंद्रपुरी बाराज के आज सभी फाटक दुबारा खोले गए । यहां से आज छह लाख 42 हजार 674 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है ।

आज तीन बजे सुबह की तुलना में पानी का आवक कम था ।सुबह पांच लाख 22हजार 296 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था ।शाम को पानी के आवक में कमी आई थी। इसी बीच आज दो बजे दिन में झारखंड के पलामू जिले के मोहम्मदगंज स्थित बराज से एक लाख 73 हजार 902 क्यूसेक पानी सोन नदी में छोड़ दिया है ।

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार इंद्रपुरी बराज पर 6लाख 42 हजार 674 क्यूसेक पानी का प्रवाह दर्ज किया गया।सभी 69 में गेट खोलकर पानी सोन नदी में छोड़ा गया है। सोन के जल स्तर बढ़ने और सोन नहर कमांड इलाके के सात जिलों में भारी बारिश होने के बाद नहरों में पानी आपूर्ति बंद कर दी गई है।मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय से आज शाम उत्तरप्रदेश के रिहंद जलशय से 16732 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। वहा का आज शाम का जलस्तर 871.90 है ,जबकि इसकी जलस्तर क्षमता 870 फीट है ।उम्मीद है जल्द ही जलस्तर मेंटेन रखने के लिए भारी मात्रा में पानी छोड़ा जाएगा।

मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय से 78464 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है ।इस जलाशय का आज का जलस्तर 1120.48 फीट है ।जो जलाशय के जलस्तर 1120.61 फीट से मात्र प्वाइंट 56 कम है। यहां से भी भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने की संभावना है।

एस डी एम सूर्य प्रताप सिंह के अनुसार अनुमंडल प्रशासन ने एहतियात के तहत तटवर्ती इलाके के लोगो को सोन नदी में जाने से मना कर दिया है।उन्होंने बताया की संबंधित सोन तटीय प्रखंडों में माईकिंग कराकर लोगो को चेतवानी दिया जा रहा है कि सोन नदी में नहाने, तैराकी, या अन्य प्रयोजनों से न उतरें। जान माल की क्षति संभावित है।बच्चों का ध्यान रखने को कहा गया।विशेष रूप से सोन टीला पर नही जाने ।उन्होंने कहा है कि जलस्तर अगले _तीन दिनों तक_ बढ़ा रहने की संभावना है।लगातार बारिश के बाद नहरों में पानी आपूर्ति बंद कर दी गई है।

कहते हैं अधिकारी :

जल संसाधन विभाग के मॉनिटरिंग सेल के कार्यपालक अभियंता भारतीय रानी के अनुसार इंद्रपुरी बराज पर जलस्तर में आज वृद्धि जारी है।भीम बांध से एक लाख 73 हजार से ज्यादा पानी छोड़े जाने से वृद्धि हुई है ।6लाख 42 हजार क्यूसेक पानी सोन नदी में छोड़ा गया है ।नहरों में पानी की आपूर्ति बंद कर दिया गया है । इंद्रपुरी बराज पर आज सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र से भारी मात्रा में पानी का आवक अगले दो तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है ।।सुबह पांच लाख 22 हजार क्यूसेक सेअधिक पानी का प्रवाह दर्ज किया गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *