देश में मंकी पॉक्स का दूसरा मरीज मिला, दुबई से लौटा था

नई दिल्ली, 18 सितंबर (हि.स.)। देश में मंकी पॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है। केरल के मलप्पुरम में 38 वर्षीय व्यक्ति में एम पॉक्स की पुष्टि हुई है। मरीज एक हफ्ते पहले दुबई से लौटा था।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बुधवार को कहा कि मलप्पुरम के एडवन्ना में एक 38 वर्षीय व्यक्ति को एमपॉक्स होने की पुष्टि हुई है। वह व्यक्ति मंजेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निगरानी में रखा गया है। मरीज एक सप्ताह पहले दुबई से लौटा था।

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मीडिया को बताया कि मरीज से एकत्र किए गए नमूनों का परीक्षण कोझिकोड के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल की वायरोलॉजी लैब में किया गया था। उन्होंने मरीज के संपर्क में आए लोगों और विदेश से लौटने वाले सभी लोगों में एमपॉक्स के लक्षण विकसित होने पर इलाज कराने की अपील की।

उन्होंने बताया कि एम पॉक्स से निपटने के लिए मेडिकल कॉलेजों सहित केरल के 14 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी में एम पॉक्स का पहला मामला सामने आया था, जहां हरियाणा के हिसार निवासी 26 वर्षीय व्यक्ति में वायरस की पुष्टि हुई थी और उसे दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *