सीएम शिंदे ने रेती बंदर विसर्जन घाट से की स्वच्छता अभियान की शुरुआत

मुंबई ,18 सितंबर ( हि. स.) । ठाणे नगर निगम के ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत मंगलवार (17 सितंबर) को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पारसिक रेतीबंदर विसर्जन घाट पर की गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पारसिक घाट पर उपस्थित नागरिकों को स्वच्छता का संकल्प दिलाया कि स्वच्छता स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहना चाहिए.।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति जागरूक रहूँगा, न तो स्वयं कहीं कूड़ा फेंकूँगा और न ही किसी और को फेंकने दूँगा, साथ ही स्वच्छ भारत मिशन में अपनी भागीदारी के रूप में मैं अपने घर, अपनी दुकान, कार्यस्थल पर निकलने वाले कूड़े-कचरे की छँटाई करूँगा।

मुख्यमंत्री शिंदे ने शपथ ली कि मैं इस नीले कचरे को डिब्बे में और घरेलू खतरनाक कचरे को लाल कचरे के डिब्बे में डालूंगा और प्लास्टिक और थर्माकोल के उपयोग को भी रोकूंगा।उन्होंने आज मेरा ठाणे शहर, वैकल्पिक रूप से मेरा देश, मेरा देश प्लास्टिक और थर्माकोल मुक्त यह अभियान शुरू किया ।

उल्लेखनीय है कि 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पूरे देश में स्वच्छता ही सेवा अभियान बड़े उत्साह से मनाया जाएगा। इस अभियान के तहत ‘एक भुगतान मां के नाम’, ‘स्वच्छता कर्मया’, लाड़ली बहिन योजना और ग्रीन ठाणे का प्रतिनिधित्व करने वाले सेल्फी पॉइंट स्थापित किए जाएंगे। साथ ही इस अभियान के तहत शहर में कई जगहों पर सफाई अभियान चलाया जायेगा. साथ ही स्वच्छता अभियान सिर्फ 2 अक्टूबर तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि उसके बाद भी जारी रहेगा और नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता पैदा की जाएगी.।

—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *