राज्यभर में मची विश्वकर्मा पूजा की धूम

गुवाहाटी, 17 सितंबर (हि.स.)। आज विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर राज्यभर में धूम मची रही। राजधानी गुवाहाटी समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में लोग बाबा विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना में तल्लीन देखे गए। दो दिन पहले से ही बाजारों में विश्वकर्मा पूजा को लेकर भारी भीड़ देखी जा रही थी।

वैसे तो सभी सनातनी किसी ने किसी रूप में बाबा विश्वकर्मा की पूजा अर्चना करते हैं, लेकिन विशेष रूप से मोटर गैरेजों, हार्डवेयर दुकानों तथा जहां भी औजारों, मशीनों, वाद्य यंत्रों आदि का व्यवहार होता है वहां विशेष रूप से विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया।

सरकारी अवकाश नहीं होने के बावजूद इस मौके पर सरकारी कार्यालयों में उपस्थित नगण्य रही। सड़कों पर गाड़ियों की संख्या कम में होने के कारण आम यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। वहीं, ट्रांसपोर्ट से जुड़े लोगों द्वारा विश्वकर्मा पूजा के मौके पर शराब की भारी खरीददारी करते देखी गई।

लोग पूजा पंडालों में जाकर प्रसाद आदि ग्रहण करने के साथ ही पूजा-अर्चना करते देखे गए। वहीं, रात्रि के समय पूजा स्थलों पर भव्य सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम आदि का आयोजन भी होते देखा गया। कुल मिलाकर विश्वकर्मा पूजा के दौरान राज्य का माहौल धर्ममय बना रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *