जेबीआईसी के गवर्नर हयाशी नोबुमित्सु से मिलीं सीतारमण, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्‍ली, 17 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को यहां जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी) के गवर्नर हयाशी नोबुमित्सु से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने मुद्दों पर चर्चा की। इसके साथ ही भारत में जेबीआईसी की हालिया गतिविधियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

वित्‍त मंत्रालय ने ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर जारी एक बयान में बताया कि केंद्रीय वित्‍त मंत्री सीतारमण ने नई दिल्ली में जेबीआईसी के गवर्नर हयाशी नोबुमित्सु से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान हुई चर्चा भारत-जापान कोष की सफलता और जापानी कंपनियों के लिए भारत में सुधारों और नीतिगत पहलों के द्वारा सृजित अवसरों से निवेश करने और लाभ उठाने की संभावनाओं पर केंद्रित रही।

मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने बैठक के दौरान उल्लेख किया कि भारत और जापान 2024 में विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी के 10 वर्ष पूरे करेंगे। चर्चा के दौरान वित्‍त मंत्री ने कहा कि ऐसे में भारत और जापान को नए क्षेत्रों को जोड़कर और मौजूदा सहयोग को गहरा करके साझेदारी को गति देने के तरीके तलाशने चाहिए। वहीं, जेबीआईसी गवर्नर ने निवेश को सुविधाजनक बनाने की दिशा में भारत सरकार की पहल की सराहना करते हुए कहा कि वे सेमीकंडक्टर, लॉजिस्टिक्स, नवीकरणीय ऊर्जा आदि जैसे क्षेत्रों में निवेश के लिए सहयोग की संभावनाएं को तलाशेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *