बांग्लादेश इस साल भारत को हिल्सा मछली का नहीं करेगा निर्यात : गृह सलाहकार

– तटरक्षक बल जलमार्गों के माध्यम से तस्करी रोकने के लिए करें ईमानदारी से काम: मो. जहांगीर आलम

ढाका, 17 सितंबर (हि.स.)। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के गृह सलाहकार व लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने कहा कि बांग्लादेश अपनी जरूरतों को देखते इस साल भारत को हिल्सा मछली का निर्यात नहीं करेगा। अंतरिम सरकार मौजूदा डॉलर संकट में भी पर्याप्त मात्रा में उर्वरक आयात कर रही है। इसके चलते पड़ोसी देशों के लिए हिल्सा मछली और खाद की तस्करी होने की आशंका बढ़ गई है। इससे समुद्र और अन्य जलमार्गों के माध्यम से हिल्सा मछली और उर्वरक सहित विभिन्न उत्पादों की तस्करी को रोकने के लिए तटरक्षक बल की जिम्मेदारी बढ़ गई है।

गृह सलाहकार व लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी यहां राजधानी के अगरगांव प्रशासनिक क्षेत्र में बांग्लादेश तटरक्षक मुख्यालय पर वरिष्ठ अधिकारियों और नाविकों के साथ एक परिचर्चा बैठक में बोल रहे थे। सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी ने कहा कि जहां विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के मनोबल में गिरावट है, वहीं तटरक्षक बल इस संबंध में एक अपवाद है। वे नैतिक मानकों को बनाए रखते हैं और सौंपी गई जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाते हैं। इसके लिए मैं उन्हें तहे दिल से धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि समाज में भ्रष्टाचार फैल गया है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां भ्रष्टाचार न हो। सलाहकार ने तटरक्षक बल के सदस्यों से भ्रष्टाचार विरोधी रुख में अपनी पिछली परंपराओं और सम्मान को बनाए रखने और हथियारों सहित विभिन्न खरीद और खरीद में पारदर्शिता बनाए रखने का आग्रह किया।

अपने संबोधन में गृह सलाहकार ने आवास, जनशक्ति, हथियार और तटरक्षक बल के लिए गश्ती और बचाव नौकाओं की खरीद सहित विभिन्न मुद्दों को हल करने के लिए आवश्यक सहयोग और उपायों का आश्वासन दिया। इस परिचर्चा में गृह मंत्रालय के सार्वजनिक सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ सचिव मोहम्मद अब्दुल मोमेन और बांग्लादेश तटरक्षक बल के महानिदेशक रियल एडमिरल मीर इरशाद अली और अन्य लाेग उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान सलाहकार चाैधरी काे तटरक्षक बल की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *