खाद्य तेल, प्याज और बासमती चावल से जुड़े केंद्र सरकार के फैसलाें से किसानाें की आय बढ़ेगी : शिवराज सिंह चाैहान

नई दिल्ली, 14 सितंबर (हि.स.)। खाद्य तेल, प्याज और बासमती चावल से जुड़े केंद्र सरकार के द्वारा लिए गए फैसलाें से किसानों के साथ-साथ कारोबारियों को भी फायदा होगा। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर कहा है कि मोदी सरकार के इन फैसलों से किसान की आय बढ़ेगी व रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। शिवराज सिंह ने किसानाें के हित में महत्वपूर्ण फैसले लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी का आभार भी जताया है।

शिवराज सिंह चौहान ने अपनी पाेस्ट में कहा कि किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार ने रिफाइंड ऑयल के मूल शुल्क को 32.5 प्रतिशत तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से रिफाइनरी तेल के लिए सरसों, सूरजमुखी और मूंगफली की फसलों की मांग बढ़ेगी। उन्हाेंंने ने एक अन्य पोस्ट में कहा है कि मोदी सरकार ने प्याज के निर्यात शुल्क को 40 प्रतिशत से घटाकर 20 प्रतिशत कर दिया है।

केंंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि निर्यात शुल्क कम होने से प्याज उत्पादक किसानों को प्याज के अच्छे दाम मिलेंगे और प्याज का निर्यात बढ़ेगा। उन्हाेंने अपने एक अन्य पोस्ट में कहा है कि मोदी सरकार ने बासमती चावल से न्यूनतम निर्यात शुल्क हटाने का निर्णय लिया है। इससे बासमती उत्पादक किसानों को अपनी उपज की उचित कीमत मिलेगी और बासमती चावल की मांग बढ़ने से निर्यात में भी वृद्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *