राष्ट्रीय लोक अदालत में वाद निष्पादन के लिए की गई अपील

कटिहार, 14 सितंबर (हि.स.)। कटिहार में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, पटना के निर्देशानुसार शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश- सह अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, अपर प्रधान न्यायाधीश सत्यनारायण लाल सहनजी, जिला पदाधिकारी सह उपाध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष हेमंत कुमार त्रिपाठी ने पक्षकारों से अधिक से अधिक वाद समझौता कराने का अनुरोध किया और राष्ट्रीय लोक अदालत से वाद निष्पादन कराने से होने वाले लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोक अदालत में वाद निष्पादन कराने से न केवल समय और पैसे की बचत होती है, बल्कि यह वादों का शांतिपूर्ण समाधान भी होता है।

जिला पदाधिकारी सह उपाध्यक्ष मनेश कुमार मीना ने भी आमजनों को राष्ट्रीय लोक अदालत से मिलने वाले लाभ के बारे में प्रेरित किया और न्यायालय में आ रहे आमजनों से अधिक से अधिक वाद निष्पादन कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि लोक अदालत में वाद निष्पादन कराने से वादों का तेजी से निपटारा होता है और पक्षकारों को न्याय मिल पाता है।

इस अवसर पर सभी न्यायिक पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, कर्मचारी एवं आम नागरिक उपस्थित थे। राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन से कटिहार जिले में वाद निष्पादन के लिए एक नया अवसर प्रदान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *