व्यस्त कार्यक्रम के चलते न्यूयॉर्क में मोदी और ओली की मुलाकात होने की संभावना कम

काठमांडू, 13 सितंबर (हि.स.)। अमेरिका भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री केपी शर्मा की भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात होने की संभावना काफी कम है।हालांकि, नेपाल ने क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर दोनों प्रधानमंत्रियों से इस मुलाकात के लिए काफी प्रयास किए लेकिन इसके बावजूद व्यस्त कार्यक्रमों के चलते बैठक की स्थिति नहीं बन पाई।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क जा रहे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करने का औपचारिक आग्रह किया था। नेपाल के विदेश मंत्रालय, काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास, नई दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास, भारतीय विदेश मंत्रालय और न्यूयॉर्क में रहे नेपाली स्थाई प्रतिनिधि के जरिए भी मोदी से मुलाकात का प्रयास किया जा रहा था। यूएन मुख्यालय में नेपाल के स्थाई प्रतिनिधि लोक बहादुर थापा के मुताबिक प्रधानमंत्री ओली और भारत के प्रधानमंत्री मोदी के बीच मुलाकात की संभावना कम है। थापा ने नेपाल के विदेश मंत्रालय को बताया है कि भारत के प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में बहुत ही कम समय गुजारेंगें, इसलिए अब न्यूयॉर्क में साइडलाइन वार्ता के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल है।

थापा के मुताबिक भारतीय प्रधानमंत्री क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए सीधे वेलिंगटन जायेंगे और वहां से आकर सिर्फ एक दिन न्यूयॉर्क में रहेंगे। 21 सितंबर को वेलिंगटन में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद भारत के प्रधानमंत्री मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। इसी दिन संयुक्त राष्ट्र की ओर से आयोजित फ्यूचर समिट को संबोधित करके वापस भारत चले जायेंगे। न्यूयॉर्क में भारत के स्थाई प्रतिनिधि से शुक्रवार की सुबह मुलाकात के बाद नेपाल के प्रतिनिधि लोक बहादुर थापा ने कहा कि समय अभाव और कार्य व्यस्तता के कारण ओली और मोदी की मुलाकात की संभावना लगभग नहीं है। उन्होंने कहा कि यूएन महासभा में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *