गांधीनगर में चौथे रि-इन्वेस्ट का प्रधानमंत्री 16 सितंबर को करेंगे उद्घाटन

अहमदाबाद, 13 सितंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केंद्रीय नवीन व नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय की ओर से आयोजित चौथे रि-इन्वेस्ट ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी मीट एंड एक्सपो (रि-इन्वेस्ट) का 16 सिंतबर को उद्घाटन करेंगे। तीन दिवसीय यह कार्यक्रम गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय नवीन व नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रह्लाद जोशी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा वित्त एवं ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई उपस्थित रहेंगे।

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक इस समिट में 40 से अधिक सत्र, 5 प्लेनरी चर्चाएं और 115 से अधिक बिजनेस टु बिजनेस (बीटुबी) मीटिंग्स का आयोजन होगा। इनमें 140 देशों के 25,000 प्रतिनिधि व 200 से अधिक वक्ता भाग लेंगे। इस कार्यक्रम के सहयोगी देश हैं ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी तथा नॉर्वे, जबकि सहयोगी राज्यों में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं तेलंगाना शामिल हैं। यूएसए, यूके, बेल्जियम, यूरोपीय संघ, ओमान, यूएई, सिंगापुर तथा हांगकांग के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी इस समिट में उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा; यह कार्यक्रम भारत तथा विश्वभर के अग्रणी वित्तीय संस्थानों, निवेशकों, स्टार्टअप्स एवं रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र के महत्वपूर्ण व्यक्तियों को एक मंच पर लाएगा।

17 सितंबर को गुजरात के ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई रि-इन्वेस्ट 2024 समिट में मुख्य वक्तव्य देंगे। वे भारत के रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में गुजरात के नेतृत्व पर बल देंगे और पवन एवं सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विस्तार के लिए गुजरात की रणनीतियों की चर्चा करेंगे। देसाई देश के ऊर्जा क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लक्ष्यों को समर्थन देने में गुजरात की भूमिका प्रस्तुत करेंगे। अंतिम दिन 18 सितंबर को आयोजित होने वाले सत्रों में वर्ष 2070 तक नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन हासिल करने का भारत का लक्ष्य तथा रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने पर चर्चा की जाएगी। बायोएनर्जी, बैटरी एनर्जी स्टोरेज तथा हाइड्रोपावर पर भी अलग सत्रों का आयोजन किया गया है। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की उपस्थिति में समापन सत्र आयोजित होगा, जिसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम व रात्रि भोजन के साथ इस समिट का समापन होगा।

रि-इन्वेस्ट समिट नवीनीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में परिवर्तन लाने में मजबूत भूमिका निभा रही है। इस समिट का पहला संस्करण फरवरी-2015 में नई दिल्ली में आयोजित हुआ था। दूसरी समिट अक्टूबर-2018 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में और तीसरी समिट नवंबर-2020 में कोविड 19 के कारण वर्चुअली आयोजित हुई थी। इस वर्ष पहली बार रि-इन्वेस्ट समिट दिल्ली से बाहर गुजरात में आयोजित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *